Russia-Ukraine War: भारतीय छात्रों ने ब्यां किया दर्द-बोले-‘पानी’ लेने के पैसे नहीं और...

punjabkesari.in Monday, Mar 07, 2022 - 12:25 PM (IST)

जालंधर(पुनीत): यूक्रेन में युद्ध कब तक चलेगा इस बात का अनुमान लगा पाना मुश्किल है, इन हालातों में जो लोग वहां पर फंसे हुए हैं, उन्हें हर वक्त नकदी की जरूरत है लेकिन पिछले 10 दिनों से बैंक इत्यादि बंद होने के कारण अधिकतर भारतीय विद्यार्थियों के पास पैसे खत्म हैं। नकदी की तंगी के कारण पीने के पानी भी नहीं मिल पा रहा है क्योंकि वहां के स्टोर, मार्कीट सहित अन्य स्थानों पर डेविट कार्ड का इस्तेमाल पूरी तरह से बंद हो चुका है। नकदी के लिए उन्हें 10 से 15 प्रतिशत कमीशन के रूप में अदा करने पड़ रहे हैं।

यूक्रेन के विभिन्न शहरों में फंसे हुए विद्यार्थियों ने बताया कि वह वापस जाने का इंतजार कर रहे हैं लेकिन उनके पास कैब, ट्रेन टिकट सहित किसी चीज को खरीदने के लिए पैसे नहीं बचे हैं। उन्होंने बताया कि क्रिमिया से 350 किलोमीटर दूर रूस में पड़ते क्रास्नोदर शहर के ए.टी.एम. से पैसे निकल रहे हैं। इसके लिए शनिवार शाम को दर्जनों के करीब विद्यार्थियों ने एक भारतीय एजैंट को अपना डेविट कार्ड व उसका पिन नंबर देकर पैसे निकलवाने के लिए भेजा। रविवार शाम को उक्त व्यक्ति वापस आया और कैश निकलवाने के लिए उसने 15 प्रतिशत तक कमीशन चार्ज किया।

वहीं विद्यार्थियों ने पैसे मिलने के बाद उन्होंने खाने-पीने का सामान खरीदा है। विद्यार्थियों ने बताया कि यहां पर क्रिमिया सहित कई इलाकों में स्टोरों में सामान मिल रहा है, जबकि राजधानी कीव में स्टोर बंद पड़े हैं और वहां पर हालात बेहद खराब है। आज स्टोरों में सब्जियां व फल उपलब्ध नहीं है। आमतौर पर ब्रैड, चिप्स, जूस इत्यादि के साथ गुजारा करना पड़ रहा है। हर चीज के दाम आसामन छू रहे हैं, अब राहत तभी मिल पाएगी जब वह अपने देश को वापस लौटेंगे। क्रिमिया की स्टेट यूर्निवसिटी में पढ़ने वाली नीतिका शर्मा ने बताया कि उनकी मंगलवार की टिकट बुक हुई है लेकिन तब तक का समय गुजारने के लिए खाने को सामान चाहिए। इसी तरह से कई विद्यार्थियों की मंगलवार व कईयों की बुधवार की टिकटें बुक हो पाई हैं, आज उनके साथ दर्जनों स्टूडैंट्स ने स्टोर में जाकर खरीदारी की।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vatika

Recommended News

Related News