अहम खबर: महिलाओं, बच्चों और बुजुर्गों के लिए पंजाब सरकार का एक और बड़ा फैसला

punjabkesari.in Wednesday, Mar 10, 2021 - 01:24 PM (IST)

चंडीगढ़(रमनजीत): पंजाब सरकार द्वारा शुरू की गई अनूठी सांझ शक्ति पहलकदमी से अब पंजाब में महिलाएं, बच्चे और वरिष्ठ नागरिक अपराध, शोषण या घरेलू हिंसा के किसी भी अपराध की रिपोर्ट ‘181’ पर कॉल करके कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री द्वारा अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के मौके पर महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों के लिए राज्य के सभी 382 पुलिस स्टेशनों में साझ शक्ति हैल्प डैस्क स्थापित किए गए, इसके साथ ही सांझ शक्ति हैल्पलाइन ‘181’ भी शुरू की गई। समाज के कमजोर वर्गों के सशक्तिकरण और सुरक्षा संबंधी बेमिसाल प्रोजैक्ट शुरू करने के लिए डी.जी.पी. दिनकर गुप्ता के नेतृत्व में पंजाब पुलिस की सराहना करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि यह प्रयास महिलाओं, बच्चों और वरिष्ठ नागरिकों को भरोसे योग्य और उचित माहौल में पुलिस के साथ अपनी चिंताएं और शिकायतें साझा करने में सहायता करेंगे।

डी.जी.पी. गुप्ता ने कहा कि कुल 382 हैल्प डैस्कों में से 266 सांझ केंद्र कार्यशील हैं, जो थानों के पास ही अलग सांझ केंद्र इमारतों में स्थित हैं, जबकि बाकी के 116 हैल्प डैस्क सांझ केंद्र की इमारतें न होने के कारण पुलिस स्टेशनों में स्थापित किए गए हैं। सांझ केंद्रों को नया डिजाइन और रूप प्रदान किया गया है, जिससे शिकायतकर्ताओं को इन केंद्रों में तैनात पंजाब पुलिस महिला मित्र या वूमैन पुलिस फ्रैंड के साथ बातचीत करते समय बैठने के लिए आरामदायक जगह और भरोसे योग्यता प्रदान की जा सके। 

Content Writer

Vatika