पंजाब में धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी के मुद्दे पर केंद्रित है कांग्रेस की सियासी जंग

punjabkesari.in Monday, May 13, 2019 - 12:05 PM (IST)

जालंधर। पंजाब में कांग्रेस धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी के मामलों को ढाल बना चुनाव लड़ रही है। कांग्रेस का चुनाव प्रचार पूरी तरह से अकाली सरकार के समय में गुरुग्रंथ साहिब व अन्य कई धार्मिक ग्रंथों के हुए अपमान के मुद्दों पर केंद्रित है। धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी को लेकर हुए बहबलकलां और कोटकपूरा गोलीकांड में कई पुलिस अधिकारियों को जेल की हवा भी खानी पड़ी है। हाल ही में बठिंडा के सरदूरगढ़ में कांग्रेस प्रत्याशी अमरिंदर सिंह राज वड़िंग ने कहा था कि अकाली दल को वोट डालने वाला गुरुग्रंथ साहिब का गुनहगार होगा। इससे साफ जाहिर होता है कि कांग्रेस सियासी दंगल में बेअदबी और गोलीकांड के मामले को पूरी तरह से भुनाने की कोशिश कर रही है। सूबे में ड्रग्स को कंट्रोल करने और लाखों युवाओं को रोजगार मुहैया करवाने के दावे भी कांग्रेस सरकार चुनाव प्रचार के दौरान कर रही है।    

धर्मग्रंथों का अपमान एक बड़ा मुद्दा
कांग्रेस पार्टी के उम्मीदवार चुनावी रैलियों में अरदास करते हैं कि अकाली दल को वोट न डालें। उनका ऐसा करना और कहना धर्मनिरपेक्षता पर सवाल उठाता है, हालांकि इस कैप्टन अमरेंद्र सिंह का मत है कि पार्टी जो भी हो लेकिन हम भी सिख हैं और ये धर्मनिरपेक्षता के खिलाफ नहीं है। हम अरदास कर सकते हैं। ये हमारा व्यक्तिगत विचार है। हाल ही में मीडिया को दिए इंट्रव्यू में कैप्टन ने कहा कि पवित्र धर्मग्रंथों का अपमान सूबे में एक बड़ा मसला है। उन्होंने दावा किया कि उनकी सरकार के अब तक के कार्यकाल में बेअदबी की एक भी घटना नहीं हुई। यदि ऐसा होता है तो सरकार इससे सख्ती से निपटेगी। 

ड्रग्स का धंधा करने वाले 26 हजार लोग जेल में 
चुनाव प्रचार के दौरान शिरोमणि अकाली दल, आम आदमी पार्टी और अन्य दल कांग्रेस को ड्रग्स के मुद्दे पर घेरने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। इन दलों के नेता भाषणों में कैप्टन को याद दिलाते हैं कि उन्होंने पंजाब में चार सप्ताह के भीतर नशा खत्म करने की सौगंध खाई थी। जबकि नशे को लेकर सूबे की हालत बिगड़ती जा रही है। कैप्टन अमरेंद्र इस बात को स्वीकार करते हैं कि उन्होंने कसम खाई थी। उनका दावा है कि इसी कड़ी में ड्रग्स का धंधा करने वाले 26 हजार लोगों को जेल भेजा जा चुका है। ड्रग्स के कारोबारियों में इससे खौफ पैदा हुआ है।

8 लाख लोगों को रोजगार मुहैया करवाने का दावा
विपक्षी दल बेरोजगारी के मसले पर चुनाव प्रचार के दौरान कांग्रेस को घेरने की पूरी कोशिश कर रही है। विपक्षी दलों का कहना है कि रोजगार के नाम पर युवओं को ठगा जा रहा है। उन्हें योग्यता के मुताबिक रोजगार मुहेया करवाने में कैप्टन सरकार नाकाम रही है। हालांकि कैप्टन दावा कर रहे हैं कि  सरकार रोजगार मेलों के तहत अब तक आठ लाख युवाओं को रोजगार मुहैया करवा चुकी है। वह कहते हैं कि यह सिलसिला जा री है। सरकार को अभी दो साल ही हुए हैं और पांच साल में सरकार अपने सभी वादों को पूरा करेगी।


 

Suraj Thakur