मेलबोर्न में अकाली नेता सिकंदर सिंह मलूका पर फैंके जूते

punjabkesari.in Monday, Apr 09, 2018 - 10:46 AM (IST)

मेलबोर्न : आस्ट्रेलिया के मेलबोर्न में रविवार को एक खेल मेले के दौरान स्थिति उस समय तनावपूर्ण हो गई जब मुख्य मेहमान के रूप में पहुंचे अकाली नेता सिकंदर सिंह मलूका को सिख युवकों के रोष का शिकार होना पड़ा। कुछ युवकों ने मलूका पर जूते फैंके, जिस पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर लिया। जिसे कुछ देर बाद रिहा कर दिया गया। युवकों ने मलूका के खिलाफ नारेबाजी भी की तथा रोष स्वरूप स्टेज की ओर कुर्सियां व बोतलें  फैंकीं। सुरक्षाकर्मियों ने मुश्किल से हालात को संभाला। 

 
जानकारी के अनुसार ऑस्ट्रेलिया के प्रतिष्ठित पीएसपी प्रॉपर्टी ग्रुप की ओर से मेलबर्न के एलवनस पार्क में करवाए जा रहे किंग्स कबड्डी इंटरनैशनल कप में बतौर मुख्य अतिथि पहुंचे वरिष्ठ अकाली नेता एवं पूर्व कैबिनेट मंत्री सिंकदर सिंह मलूका को विरोध का सामना करना पड़ा।  ग्रुप की ओर से मूलका व पंजाब कबड्डी एसोशिएशन के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट तेजिंदर सिंह मिड्डूखेड़ा को सम्मानित करने के लिए एक कार्यक्रम भी रखा गया था। इस कार्यक्रम के दौरान सिख फेडरेशन ऑस्ट्रेलिया से संबंधित एक युवक ने सिकंदर सिंह मलूका की तरफ जूता फैंक दिया। हालांकि, जूता मलूका तक नहीं पहुंचा। पुलिस ने जूता फैंकने वाले मनवीर सिंह को गिरफ्तार कर लिया। बाद में उसे छोड़ दिया गया। फेडरेशन के सदस्यों ने मलूका के खिलाफ जमकर नारेबाजी की।


युवक पूर्व अकाली-भाजपा सरकार में धार्मिक ग्रंथों की बेअदबी की घटनाओं को लेकर गुस्से में था। मनवीर ने कहा कि बेअदबी काड को लेकर सिख समाज ने 'काली दिवाली' मनाने की अपील की थी, जबकि तत्कालीन मंत्री मलूका ने दीये जलाने की बात कही थी। गौरतलब है कि बठिंडा में वर्ष 2015 में बेअदबी की घटनाओं से गुस्साए एक बुजुर्ग ने भी कथित तौर पर मलूका को थप्पड़ मार दिया था। 

 

क्या है बेअदबी कांड

12 अक्टूबर, 2015 को फरीदकोट जिले के कोटकपूरा में बरगाड़ी गांव में गुरुग्रंथ साहिब के अंग फाड़ कर गलियों में फैंक दिए गए थे। 14 अक्टूबर को सिखों ने इस घटना के विरोध में प्रदर्शन किया, जिसमें पुलिस और सिख प्रदर्शनकारियों में झड़प हो गई। पुलिस ने फायरिंग कर दी और गुरजीत सिंह व अवतार सिंह नाम के दो युवकों की मौत हो गई। कई लोग घायल हो गए। सोशल मीडिया पर भी उतारा गुस्सा

ऑस्ट्रेलिया में हुई घटना को लेकर सोशल मीडिया पर भी लोगों ने मलूका के खिलाफ जमकर गुस्सा उतारा। कौमी आवाज पंजाबी रेडियो नाम के फेसबुक पेज पर शेयर किए गए एक वीडियो पर कई लोगों ले कमेंट किए और इस घटना को सही बताते हुए मलूका पर गुस्सा उतारा। इस वीडियो को 382 लोगों ने लाइक किया, 206 लोगों ने शेयर किया। 13 हजार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को देखा।

Sonia Goswami