ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला तथा शहर का नाम बदलने की धमकियां निंदनीय: सुखबीर

punjabkesari.in Saturday, Jan 04, 2020 - 09:14 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): शिरोमणि अकाली दल के अध्यक्ष सुखबीर सिंह बादल ने नाबालिग सिख लड़की के किडनैपर्स के नेतृत्व में भीड़ द्वारा ननकाना साहिब गुरुद्वारे पर हमला करने तथा पवित्र शहर का नाम बदलने की धमकियों की निंदा की है।

यहां एक प्रैस बयान जारी करते हुए सुखबीर ने कहा कि कितनी दुर्भाग्यपूर्ण बात है कि गुरुद्वारा परिसर में जबरदस्ती दाखिल होने की कोशिश करने तथा भड़काऊ भाषण देने वाली भीड़ को रोकने की जगह स्थानीय प्रशासन मूकदर्शक बनकर देखता रहा। उन्होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से यह मामला पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के पास उठाने का आग्रह करता हूं। यह एक घृणित हरकत है तथा पाकिस्तान की सरकार का यह मानवीय, नैतिक तथा संवैधानिक कत्र्तव्य है कि वह पाकिस्तान में सिखों की सुरक्षा सुनिश्चित करे।सुखबीर ने कहा कि इस मामले में न्याय देने के लिए पाकिस्तान सरकार को मुख्य दोषी मोहम्मद हसन के खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए जोकि पहले नाबालिग सिख लड़की जगजीत कौर का अपहरण करने तथा आज गुरुद्वारे पर हमले का नेतृत्व करने के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि जाहिर तौर पर यह हमला जगजीत के परिवार को समाप्त करने के लिए किया गया था क्योंकि सिख लड़की का पिता गुरुद्वारे में ग्रंथी है। सुखबीर ने कहा कि यह चिंता का विषय है कि आज की हिंसा को भड़काने वालों ने यह मांग की थी कि पहली पातशाही श्री गुरु नानक देव जी के नाम पर रखा इस पवित्र शहर का नाम बदलकर गुलाम अली मुस्तफा रखा जाए। सिखों पर हमला करने तथा सिख धर्म का अपमान करने वालों के विरुद्ध तुरंत कार्रवाई की मांग करते हुए बादल ने कहा कि इस जघन्य घटना ने पूरे सिख भाईचारे के विश्वास को ठेस पहुंचाई है। पाकिस्तान सरकार को सिखों का कानून में विश्वास बहाल करने के लिए आवश्यक कदम उठाने चाहिएं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vatika

Recommended News

Related News