‘फॉरैस्ट एंड वाइल्ड लाइफ सर्विलांस एंड मॉनीटरिंग सिस्टम’ अपनाया जाएगा : धर्मसोत

punjabkesari.in Wednesday, Jan 29, 2020 - 10:04 AM (IST)

चंडीगढ़(कमल, अश्वनी): पंजाब के वनों और वन्य जीवों के बचाव के लिए ‘फॉरैस्ट एंड वाइल्ड लाइफ सर्विलांस एंड मॉनीटरिंग सिस्टम’ अपनाया जाएगा। इसके तहत वनों में थर्मल इमेजिंग व ट्रैप कैमरों और ड्रोनों की मदद ली जाएगी।

यहां विभाग के अधिकारियों के साथ मीटिंग और एक प्रस्तुति देखने के बाद वन मंत्री साधु सिंह धर्मसोत ने बताया कि वनों और वन्य जीवों की निगरानी के लिए विशेष योजना बनाई जा रही है। राजस्थान की तर्ज पर पंजाब सरकार भी ‘फॉरैस्ट एंड वाइल्ड लाइफ सॢवलांस एंड मॉनीटरिंग सिस्टम’ को अपनाने के लिए सर्वेक्षण कर रही है। वन विभाग की वरिष्ठ अधिकारियों की टीम जल्द राजस्थान के अलग-अलग क्षेत्रों का दौरा भी करेगी। टीम की रिपोर्ट अनुसार योजना को अमली रूप दिया जाएगा। 

धर्मसोत ने बताया कि नई प्रणाली को अपना कर प्रभावी ढंग से जंगलों से कीमती लकड़ी चोरी करने की घटनाओं को रोका जा सकेगा। सिस्टम के जरिए शिकार को भी रोका जा सकेगा और जंगलों को आग से बचाया जा सकेगा। इसे अपनाने से वन विभाग द्वारा खाली करवाए गए नाजायज कब्जे वाले स्थानों, नई प्लांटेशनों, विभाग के खाली स्थानों पर प्लांटेशन पर निगरानी रखी जा सकेगी। यह सिस्टम केंद्रीय कंट्रोल सिस्टम के तहत काम करेगा और समूची रिपोर्टें निर्धारित पोर्टल पर भेजेगा।

swetha