प्रश्नकाल दौरान उलझे धर्मसोत, विपक्ष के कटाक्ष का करना पड़ा सामना

punjabkesari.in Saturday, Dec 15, 2018 - 08:24 AM (IST)

चंडीगढ़ (शर्मा): पंजाब विधानसभा शीतकालीन सत्र के दूसरे दिन प्रश्नकाल के दौरान सामाजिक न्याय व सशक्तिकरण तथा अल्पसंख्यक विभाग के मंत्री साधु सिंह धर्मसोत के उलझने से जहां सरकारी पक्ष को किरकरी का सामना करना पड़ा, वहीं विपक्ष का कटाक्ष भी झेलना पड़ा।  

अकाली विधायक सुखविंद्र सिंह ने अपने सप्लीमैंटरी प्रश्न में पूछा कि अगर अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के लिए चलाई गई सामाजिक कल्याण योजनाएं आधार कार्ड के साथ लिंक की गई हैं और योग्य लाभार्थियों के आधार कार्ड बन चुके हैं तो फिर सरकार की आटा-दाल योजना के तहत लाभार्थियों के अंगूठे क्यों लगवाए जा रहे हैं और जिन लाभार्थियों के अंगूठे के नमूने मेल नहीं खाते उन्हें योजना से क्यों वंचित किया जा रहा है। 

बस इसी प्रश्न पर धर्मसोत उलझ गए, स्पष्ट जवाब न देने पर सुखविंद्र ने टिप्पणी की कि मंत्री जी प्रश्न ही नहीं समझ पा रहे जबकि मैं साफ तौर पर पूछना चाहता हूं कि यदि आधार जरूरी नहीं तो फिर अंगूठे के निशान का मिलान क्यों किया जा रहा।  उन्होंने फिर पूछा कि क्या योजना के तहत आधार जरूरी है। फिर धर्मसोत का जवाब था कि यदि जरूरी होगा तभी लिंक किया गया होगा। सुखविंद्र द्वारा संतुष्ट न होने व प्रश्न पर अड़े रहने पर धर्मसोत ने कहा कि आटा-दाल योजना का उनके विभाग से कुछ लेना-देना नहीं है। 

Vatika