ऑनलाइन पढ़ाई के चलते पुराने मोबाइल व टैब की बिक्री में आई तेजी

punjabkesari.in Thursday, Jun 11, 2020 - 04:06 PM (IST)

नवांशहर (मनोरंजन): कोरोना महामारी के चलते लगे कर्फ्यू व लॉकडाऊन के कारण स्कूलों में ऑनलाइन पढ़ाई के ट्रैंड की शुरूआत हुई है। ऑनलाइन शिक्षा के चलते बाजार में एक तरफ जहां मोबाइल फोन व टैब की मांग बढ़ी है वहीं दूसरी तरफ चीन से आयात बंद होने से इस माल की बाजार में भारी किल्लत बनी हुई है। ऑनलाइन पढ़ाई के लिए अभिभावकों को बच्चों को मोबाइल लेकर देना पड़ा। अभिभावकों का कहना है कि वैसे तो उनके घर में मोबाइल हैं लेकिन बड़े मोबाइल उनके पास ही थे जिसके चलते बच्चों के स्कूल से आने वाले होम वर्क व ऑनलाइन क्लासों को लेकर परेशानी उठानी पड़ रही थी जिस कारण कर्फ्यू के बीच ही उन्हें बच्चों को टैब लेकर देना पड़ा। कर्फ्यू और लॉकडाऊन के बीच सभी दुकानों पर पड़े पुराने मोबाइल व टैब की रिकार्ड बिक्री हुई।

कोरोना के चलते भले ही बाजारों में ग्राहक कम हैं लेकिन कई व्यापार ऐसे भी हैं जिनमें लगातार लोगों को कमाई हो रही है। इनमें इलैक्ट्रानिक, कम्प्यूटर, मोबाइल की दुकानें आदि शामिल हैं। मोबाइल विक्रेता दुकानदारों का कहना है कि उनके पास जो पुराने मोबाइल पड़े थे, वे सभी बिक गए। वहीं अब नए मोबाइल की डिमांड है, लेकिन कोरोना के चलते लोग पैसे खर्च करने से परहेज कर रहे हैं।

अगले सप्ताह चीन से शुरू हो सकता है आयात
मोबाइल फोन के कारोबारियों का कहना है कि चीन से अगले सप्ताह तक माल आना शुरू हो सकता है। चीन से आपूर्ति शुरू होने के बाद ही मांग के अनुसार माल उपलब्ध हो सकेगा। अभी माल की भारी कमी है। अब रिटेलर के पास नाममात्र ही स्टॉक है। चीन से आयात बंद होने से कच्चे माल की कमी आ रही है जिस कारण भारत में मोबाइल निर्माता खुल कर उत्पादन नहीं कर पा रहे। अब नया माल आने पर ही स्थिति सामान्य होने की संभावना है।
 

Mohit