सेल टैक्स विभाग का 2 नंबर में माल ढोने वाली प्राइवेट बसों पर शिकंजा

punjabkesari.in Tuesday, Aug 27, 2019 - 08:22 PM (IST)

अमृतसर(इंद्रजीत): एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के अमृतसर सर्कल-टू ने 2 नंबर में प्राइवेट बसों के बीच बिना बिल माल लाने वालों पर कड़ी कार्रवाई करते हुए एक प्राइवेट बस की डिग्गीयों में पड़े माल को अनलोड करवाया है। इसमें विभाग ने फिलहाल कार्रवाई करते हुए कुछ माल पर पेनल्टी लगाते हुए 30 हजार रुपए वसूल किए हैं जबकि बाकी का माल विभाग के पास सील पड़ा है। इस संबंध में ए.ई.टी.सी रमनदीप कौर ने चार ई.टी.ओ फील्ड में उतारे हैं। अमृतसर सर्कल टू की कार्रवाई के कारण 2 नंबर में माल लाने वाली बसों के मालिकों में हड़कंप की स्थिति मची हुई है। 

अमृतसर सर्कल-2 एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग में तैनात ए.ई टी.सी रमनप्रीत कौर को विभाग के सूत्रों द्वारा पिछले महीने से ही सूचनाएं मिल रही थी कि अमृतसर में कई प्राइवेट बसों वाले दिल्ली और अन्य स्थानों से दो नंबर का माल बिना बिल में ढोते हैं। इनमें बड़ा माल जो भारी होता है उन्हें ट्रांसपोर्ट और रेलवे पर मंगवाया जाता है वहीं हल्का और कीमती सामान बसों द्वारा मंगवाया जाता है। इस पर कार्रवाई करते हुए चार ई.टी.ओ जिनमें जसविंदर चौधरी, मैडम मेघा, मैडम रजनी, सुशील वर्मा और इंस्पेक्टर सतपाल के नेतृत्व में एक टीम को संगठित किया और जी.टी रोड व अन्य संवेदनशील स्थानों पर नाकाबंदी की आज उक्त टीम ने एक ऐसी बस को घेर लिया जिसमें बिना बिल के माल ले जाया जा रहा था। विभागीय अधिकारियों ने माल को सील करके इनमें कुछ माल उनके वारिसों के हवाले करके उन्हें पेनल्टी लगाई और बाकी का माल सील करके अन्य मालिकों को भी बुलाने की प्रक्रिया जारी है।

वर्णन योग्य है एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग के अतिरिक्त बॉर्डर रेंज पुलिस ने आई.जी एसपीएस परमार के निर्देशों पर जम्मू-कश्मीर से पठानकोट से लेकर अमृतसर तक के क्षेत्र में कड़ी सख्ती शुरू कर दी है। क्योंकि एक तरफ जहां सेल टैक्स विभाग वाले बिना बिल के माल की चेकिंग करते हैं वहीं दूसरी ओर पंजाब पुलिस इन बसों की तरफ इसलिए अधिक सख्ती कर रही है क्योंकि इनमें कुछ आपत्तिजनक माल आने की भी सूचना मिल रही है जो सुरक्षा की दृष्टि में घातक हो सकते हैं।

सर्कल अधिकारियों को भी मिले हैं चार्ज
एक्साइज एंड टैक्सेशन विभाग द्वारा आने-जाने वाले माल पर चेकिंग करने के लिए मोबाइल विंग को अधिकृत किया है जिसमें सड़क, रेल और अन्य मार्गों द्वारा आने वाला माल इनके अधीन आता है। उधर पिछले कुछ दिनों में टैक्सेशन विभाग ने सर्कल अधिकारियों को भी अधिकार दिए हैं कि वह आने-जाने वाले माल को चेक करके टैक्स चोरी पर पेनल्टी लगाएं। इसी कारण अब टैक्स चोरी करना आसान काम नहीं रहा।

Vaneet