रेत खनन मामलाः कैबिनेट सब कमेटी ने मुख्यमंत्री को सौंपी रिपोर्ट

punjabkesari.in Tuesday, May 08, 2018 - 09:17 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): रेत खनन संबंधी व्यापक व कारगर नीति बनाने के लिए कैबिनेट सब कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह को सौंप दी है। कमेटी के प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू ने सोमवार को पंजाब भवन में यह रिपोर्ट सौंपी। इसके बाद बयान जारी करते हुए सिद्धू ने कहा कि कमेटी ने मीटिंगों और फील्ड दौरों में पता लगाया कि पंजाब में रेत के आने वाले 91 वर्षों व बजरी के 170 वर्षों के भंडार मौजूद हैं।

कमेटी ने रेत की कीमत 1000 रुपए प्रति 100 क्यूबिक फीट करने की सिफारिश की है। एक ट्राली का सामथ्र्य 100 क्यूबिक फीट होता है जिसका भार 4 टन होता है।सिद्धू ने कहा कि कैबिनेट सब कमेटी ने यह पता लगाया है कि पंजाब में इससे पहले रेत की कोई कीमत तय नहीं थी और सप्लाई की भी कमी थी। सप्लाई टूटने से ही रेत की कीमतें आसमान छू लेती थीं। 

उन्होंने कहा कि कैबिनेट सब कमेटी द्वारा अब पंजाब में रेत और बजरी के मौजूद भंडारों को देखते हुए रेत का भाव कम करके एक तय कीमत पर निश्चित करने की सिफारिश की जा रही है। सिफारिशों के अनुसार सप्लाई की भी कमी नहीं रहेगी और लोगों को एक तय कीमत पर रेत मिलेगी जोकि पहले की अपेक्षा काफी कम कीमत होगी। 

Vatika