संगरूर में होगा दिलचस्प मुकाबला, आसान नहीं होगी मान की राह

punjabkesari.in Sunday, Apr 14, 2019 - 01:49 PM (IST)

संगरूरः देश भर में लोकसभा मतदान को लेकर माहौल गर्माया हुआहै। पंजाब में भी प्रमुख पार्टियों अकाली दल-कांग्रेस के इलावा आम आदमी पार्टी, पंजाब डेमोक्रेटिक अलायंस और अकाली दल टकसाली की  तरफ से भी उम्मीदवारो का ऐलान किया जा रहा है। कांग्रेस की तरफ से केवल सिंह ढिल्लों को उम्मीदवार घोषित करने के  ऐलान के बाद साथ पंजाब की राजनीति में अहम मानी जाती संगरूर लोकसभा सीट से चुनाव लड़ने वाले मुख्य उम्मीदवारों की तस्वीर स्पष्ट हो गई है।

इस सीट से काफी दिलचस्प मुकाबला होनेके आसार हैं।आम आदमी पार्टी की तरफ से भगवंत मान, शिरोमणी अकाली दलकी तरफ से परमिन्दर सिंह ढींडसा, शिरोमणी अकाली दल(अमृतसर) की तरफ से सिमरनजीत सिंह मान, पंजाब डेमोक्रेटिकअलायंस की तरफ से जस्सी जसराज और अकाली दल टकसाली कीतरफ से राजदेव सिंह खालसा चुनाव मैदान में आ गए हैं। कांग्रेस पार्टी की तरफ केवल सिंह ढिल्लों को चुनाव मैदान में उतारा गया है जो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह के करीबी हैं। श्री ढिल्लों ने2007 और 2012 में विधानसभा चुनाव जीते थी । वह 2017 में आम आदमी पार्टी के उम्मीदवार गुरमीत सिंह से चयन हार गए थे।श्री ढिल्लों का जन्म संसदीय हलके अधीन पड़ते जिला बरनाला के गांव टल्लेवाल में हुआ है।

'आप'उम्मीदवार भगवंत मान फिर दूसरी बार चुनाव  मैदान में हैंजो'आप'के राज्य प्रधान भी हैं। श्री मान पिछले 5 साल की अपनीकार्यगुजारी लेकर लोगों में जा रहे हैं। उन्होंने पिछले करीब एकमाह से चुनाव प्रचार मुहिम शूरू कर रखी है। वहीं पी.डी.ए.उम्मीदवार जस्सी जसराज उनकी वोटें काटने में लग गए हैं।शिरोमणी अकाली दल अमृतसर की तरफ से सिमरनजीत सिंह मान उम्मीदवार हैं। श्री मान 1996 और 1998 में अकाली दल केउम्मीदवार सुरजीत सिंह बरनाला से चुनाव हार गए थे और 1999में अपनी हार का बदला लेने में सफल हुए थे।

बतौर सांसद रह चुके सिमरनजीत सिंह मान संगरूर के हर गांव से वाकिफ हैं।शिरोमणी अकाली दल के उम्मीदवार परमिन्दर सिंह ढींडसा को चुनाव अखाड़े में चाहे पिता सुखदेव सिंह ढींडसा के साथ की कमीजरूर चुभ रही है, पर संगरूर की सारी अकाली लीडरशिप डटकरउनकी हिमायत में उतर चुकी है। लगातार चार बार सुनाम सेविधायक चुने परमिन्दर सिंह ढींडसा अब हलका लहरागागा सेविधायक हैं। 

swetha