बडरुखां पंचायत की अनोखी पहल,अपने खर्चे पर बच्चों को मुहैया करवाएगी स्कूल बस

punjabkesari.in Monday, Mar 19, 2018 - 11:55 AM (IST)

संगरूरः संगरूर की बडरुखां की पंचायत ने गांव के सरकारी प्राइमरी स्कूल के बच्चों के लिए एक खास सुविधा देने का प्रावधान किया है। जानकारी के अनुसार यहां बच्चों को स्कूल लाने और घर छोड़ने के लिए फ्री बस सेवा शुरू की है। इतना ही नहीं स्कूल की सभी कक्षाओं में बच्चों को वाल पेंटिंग भी करवाई जा रही है। जिसका पूरा खर्च भी पंचायत उठा रही है। बस सेवा शुरू होने से दूर दराज से आने वाले बच्चों को काफी फायदा मिलने लगा है। 

इस समय सरकारी प्राइमरी स्कूल बडरुखां में 275 बच्चे शिक्षा हासिल कर रहे हैं। इन बच्चों को स्कूल का रास्ता दो से ढाई किलोमीटर तक पड़ता है। बच्चों की मुश्किल को देखते हुए पंचायत ने एक एन.आर.आई. के सहयोग से बस सेवा शुरू की है। जिसके ड्राइवर व डीजल का खर्च पंचायत निजी तौर पर उठा रही है। 

गांव की सरपंच हरबंस कौर, स्पोर्ट्स क्लब के प्रधान रणदीप मिंटू, पंच रजिंदर सिंह, पंच निर्मल सिंह ने बताया, प्राइमरी स्कूल में गरीब परिवारों के छात्र पढ़ते हैं। बच्चों के परिजन रोज सुबह काम के लिए शहर जाते हैं। परिजनों के पास बच्चों को स्कूल छोड़ने के लिए समय नहीं होता है। जिस कारण बच्चे कई बार तो स्कूल ही नहीं जा पाते हैं। कई बच्चे प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को बसों में जाता देख हीन भावना महसूस करते थे, इसी मकसद से पंचायत ने यह बस सेवा शुरू की है। वहीं स्कूल इंचार्ज विशाल शर्मा का कहना है कि पंचायत ने प्राइमरी स्कूल के लिए काफी योगदान दिया है। बस सेवा शुरू होने से बच्चों को काफी फायदा मिलेगा। उम्मीद है कि आने वाले नए सैशन में स्कूल में बच्चों की संख्या भी बढ़ेगी। 
 

Punjab Kesari