सांसद चौधरी ने शहर में विकास कार्यों की प्रगति का लिया जायजा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 03, 2019 - 03:01 PM (IST)

जालंधर(धवन): कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने आज शहर में चल रहे विकास कार्यों की प्रगति का जायजा लिया व मेयर जगदीश राजा, सीनियर डिप्टी मेयर सुरिन्द्र कौर, कमिश्रर लाकड़ा व अन्य अधिकारियों के साथ बैठक की। उन्होंने सड़कों, सीवरेज प्रणाली व शहर में गंदगी को लेकर अधिकारियों के साथ विचार किया। 

इस दौरान चौ. संतोख सिंह को बताया गया कि कार्पोरेशन द्वारा शहर की प्रमुख सड़कों की मुरम्मत 35 करोड़ रुपए की लागत से की जाएगी। 120 फुटी रोड पर वाटर ड्रेनेज प्रणाली के लिए 20 करोड़ रुपए का प्रोजैक्ट स्मार्ट सिटी के तहत बनाया गया है व प्रीतनगर तथा सोढल रोड क्षेत्रों में सीवरेज प्रणाली सुधार के लिए अमरुत योजना के तहत 5.41 करोड़ की लागत से एक अन्य प्रोजैक्ट तैयार किया गया है। 
घरों से कूड़ा-कर्कट उठाने के मामले में उन्होंने बताया कि कार्पोरेशन द्वारा 100 रेहडिय़ां तथा 20 इलैक्ट्रिक वाहन खरीदे जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कूड़ा-कर्कट एकत्रित करने के लिए और मानवीय श्रम लगाया जाएगा।

इस समय जालंधर कैंट में कूड़ा-कर्कट एकत्रित करने का पायलट प्रोजैक्ट चलाया जा रहा है व इसके बाद इसे पूरे क्षेत्र में फैलाया जाएगा। रोजाना 500 टन कूड़ा एकत्रित होता है तथा इसे वातावरण हितैषी प्रणाली को ध्यान में रखकर प्रोसैस किया जाता है। वरियाणा में प्लांट स्थापित किया जा रहा है, जो दिसम्बर 2019 तक बनकर तैयार हो जाएगा। तब कूड़ा-कर्कट से खाद बनाने का कार्य शुरू हो जाएगा। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत कार्पोरेशन ने 2240 आवेदन मंजूरी के लिए भेजे हैं व घरों के निर्माण के लिए नए आवेदन भी प्राप्त किए जा रहे हैं। 

सांसद चौधरी ने डिवीजनल रेलवे मैनेजर राजेश अग्रवाल से बैठक की :कांग्रेसी सांसद चौधरी संतोख सिंह ने डिवीजनल रेलवे मैनेजर फिरोजपुर राजेश अग्रवाल से मुलाकात की। उनके साथ विधायक राजिन्द्र बेरी, इंप्रूवमैंट ट्रस्ट के चेयरमैन जगदीश सिंह आहलूवालिया व जालंधर डिवैल्पमैंट अथॉरिटी के सी.ई.ओ. तथा स्मार्ट सिटी प्रोजैक्ट के प्रभारी जतिन्द्र जोरवाल भी थे। बैठक में शहर के रेलवे स्टेशन को नया रूप देने व सैकेंड एंट्री गेट बनाने के मामले पर विचार किया गया। 

डी.आर.एम. अग्रवाल ने सांसद चौधरी को बताया कि रेलवे स्टेशन की पहली एंट्री के सौंदर्यकरण, लैंडस्केपिंग व पार्किंग का कार्य अगले 6 महीने में पूरा हो जाएगा, जिस पर कुल 7.5 करोड़ रुपए की राशि खर्च होगी। दूसरी एंट्री के लिए इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट से रेलवे को जमीन हस्तांतरित करने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके बाद काम शुरू हो जाएगा। इसी तरह से स्मार्ट क्लासरूम, कंट्रोल सैंटर का निर्माण, एर्ल.ई.डी. लाइटें लगाने, सोलर सिस्टम लगाने तथा साइन बोर्ड लगाने का कार्य भी जल्द पूरा कर लिया जाएगा। शहर के सर्वपक्षीय विकास को ध्यान में रखकर कार्य किया जा रहा है। शहर में आधारभूत ढांचे का निर्माण होगा तथा लोगों को सुविधाएं मिलेंगी।

swetha