नई दिल्ली-लुधियाना ‘सरबत का भला एक्सप्रैस’ का गंतव्य स्थान लोहियां तक बढ़ा

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 11:30 AM (IST)

कपूरथला(महाजन): श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाश पर्व को लेकर श्री गुरु नानक देव जी की चरण स्पर्श प्राप्त धरती जिला कपूरथला को रेल मंत्रालय ने इस रूट पर कई नई ट्रेनें चलाने का ऐलान किया है और इसके तहत नई दिल्ली-लुधियाना ‘सरबत का भला एक्सप्रैस’ का गंतव्य स्थान बढ़ाकर लोहियां तक किया गया है। इस गाड़ी का नंबर 22479 व 22480 है। इस गाड़ी का ठहराव कपूरथला में न होने के कारण कपूरथला के लोगों में रोष पाया जा रहा था और वैसे भी कई समय से कपूरथला के लोगों की मांग थी कि कपूरथला से नई दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन चलाई जाए। 

नई दिल्ली के लिए सीधी ट्रेन चलाने संबंधी लोगों ने भाजपा के अनुशासन समिति के प्रदेशाध्यक्ष नरोत्तम देव रत्ती, जिलाध्यक्ष भाजपा पुरुषोत्तम पासी को बताया तो उन्होंने केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश के समक्ष यह मांग रखी तो केंद्रीय राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने तत्काल इस संबंधी रेल मंत्री पीयूष गोयल के ध्यान में यह बात लाई व रेलवे विभाग ने इस गाड़ी का ठहराव कपूरथला में पक्के तौर पर किया। 4 अक्तूबर को भारत सरकार के रेल राज्य मंत्री सुरेश अंगाडी व केंद्रीय राज्यमंत्री सोम प्रकाश इस ट्रेन को सुल्तानपुर लोधी से झंडी देकर दिल्ली के लिए रवाना करेंगे। 

बता दें कि कपूरथला को जिले का दर्जा मिलने के बाद भी देश की राजधानी दिल्ली के लिए सीधा रेल सम्पर्क न होने के चलते पिछले 4 दशकों से जनता की मांग थी, लेकिन कई सरकारें आईं और कई हजारों बार रेल मंत्रियों से संपर्क के बाद भी कपूरथला से दिल्ली रेल शुरू नहीं हो सकी। हालांकि कपूरथला में रेलकोच फैक्टरी की स्थापना के बाद भी इस मुद्दे पर कोई सफल फैसला नहीं हो पाया। मौजूदा वर्ष में श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव के चलते बीते माह सुल्तानपुर लोधी से दिल्ली रेल को हरी झंडी तो मिली लेकिन उक्त ट्रेन को सुल्तानपुर लोधी लोहियां होते हुए मंजूरी थी, जिसके भाजपा जिला प्रधान पुरुषोत्तम पासी ने रेल राज्यमंत्री व भाजपा शीर्ष नेताओं से संपर्क करते हुए उक्त रेल को कपूरथला वाया करने की मांग के साथ-साथ कपूरथला स्टॉपेज की मांग भी रखी थी। 

जिला प्रधान पुरुषोत्तम पासी, सीनियर भाजपा नेता यश महाजन व मंडल अध्यक्ष धर्मपाल महाजन ने बताया कि भाजपा सरकार द्वारा 550वें प्रकाशोत्सव को देखते हुए कपूरथला व सुल्तानपुर वासियों को तोहफा दिया गया है। इस अवसर पर भाजपा जिला उपाध्यक्ष जगदीश शर्मा, डा. रणवीर कौशल, ओम प्रकाश बहल, चेतन सुरी, मास्टर धर्मपाल, अशोक माहला, अश्विनी तुली, गगन पासी, राधे श्याम शर्मा, एडवोकेट पीयूष मनचंदा, यादविंदर पासी, विकास सिद्धी, मलकीत सिंह, संदीप वालिया, डा. दीपक सरीन आदि उपस्थित थे। 

स्टेशन सुपरिंटैंडैंट राकेश कुमार ने बताया कि उनको देर शाम ट्रेन चलने संबंधी नोटीफिकेशन मिल गया है व नई दिल्ली से 22479 गाड़ी सुबह 7 बजे से चलकर कपूरथला में दोपहर 2.09 बजे पहुंचेगी। वापसी पर 22480 लोहियां से सुल्तानपुर लोधी होकर गाड़ी शाम 4.07 बजे कपूरथला पहुंचेगी व शाम 4.08 बजे दिल्ली के लिए रवाना होगी।
 

Edited By

Sunita sarangal