सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर उग्र हुए लोग,पंजाब में कई जगह तोड़-फोड़,रोकी ट्रेंने

punjabkesari.in Monday, Apr 02, 2018 - 12:10 PM (IST)

पंजाब डैस्क: एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट के हालिया फैसले के बाद विपक्ष की आलोचना का शिकार हो रही नरेंद्र मोदी सरकार सुप्रीम कोर्ट में रिव्यू पिटिशन दाखिल करने वाली है। केंद्रीय कानून मंत्रालय ने एससी/एसटी एक्ट पर सुप्रीम कोर्ट में पुनर्विचार याचिका दाखिल करने को मंजूरी दे दी है। इसी मुद्दे पर आज दलित संगठनों द्वारा भारत बंद का आह्वान किया है। इस बंद को देखते हुए पंजाब में सभी शिक्षण संस्थान, ट्रांसपॉर्ट बंद रखने का फैसला किया गया है। राज्य में आज होने वाली 10वीं और 12वीं के सीबीएसई परीक्षाएं भी स्थगित कर दी गई हैं। इस बीच जालंधर के गाजी गुल्ला फाटक पर  प्रदर्शनकारियों द्वारा ट्रेन रोकने की खबर भी आ रही है। कपूरथला में पिज्जा की दुकान पर पथराव किया गया वाहनों में तोड़फोड़ की गई। इसकेसाथ पठानकोट-अमृतसर राष्ट्रीय राजमार्ग बंद कर दिया गया।

 

अमृतसर रूट पर चलने वाली ट्रेनों की आवाजाई बंद कर दी गई है। वहीं  वाल्मीकि संगठनों और दलित भाईचारे द्वारा फिरोजपुर शहर की रेलवे क्रॉसिंग पर फाजिल्का की ओर जाती डीएसयू रेलगाड़ी को रोका गया और नारेबाजी की गई। इस बात की सूचना मिलते ही एसएसपी फिरोजपुर  प्रीतम सिंह पुलिस फोर्स सहित वहां पहुंचे और उन्होंने रोष प्रकट कर रहे लोगों को समझाया और कानून व्यवस्था व आपसी भाईचारा बनाए रखने के लिए अपील की। एसएसपी फिरोजपुर द्वारा समझाए जाने पर रोष प्रकट कर रहे लोगों द्वारा रेलगाड़ी को जाने दिया गया।

 

उधर लुधियाना में भी इसका असर देखने को मिला। शहर के ज्यादातर बाजार बंद रहे और सभी मुख्य चौकों पर भारी पुलिस बल तैनात किया गया है। सरकारी बसों सहित इंटरनेट, स्कूल-कालेज सभी बंद रहे। हालांकि जरूरी सेवाओं को इस बंद से बाहर रखा गया है। पुलिस के मुताबिक सुरक्षा को लेकर किसी भी तरह की लापरवाही नहीं बरती जा रही है। पुलिस कानून व व्यवस्था को बनाकर रखने के लिए वचनबद्ध है।  

Punjab Kesari