Golden Temple में लंगर के देसी घी सप्लाई में लाखों का घोटाला

punjabkesari.in Saturday, Nov 23, 2019 - 08:43 AM (IST)

अमृतसर(ममता): पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के पूर्व सचिव व प्रवक्ता मनदीप सिंह मन्ना ने श्री हरिमंदिर साहिब में श्री गुरु रामदास लंगर के लिए सप्लाई होने वाले देसी घी के टीनों में लाखों के घोटाले का खुलासा करते हुए शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी (एस.जी.पी.सी.) अध्यक्ष से जांच करने की मांग की है। 

मामले से जुड़ा है बादल परिवार
मन्ना ने कहा कि यह मामला एस.जी.पी.सी. के अधिकारियों के सामने आने पर इसे दबाने की कोशिश की जा रही है, क्योंकि इसमें सुखबीर सिंह बादल के एक चहेते व एस.जी.पी.सी. के सीनियर उपाध्यक्ष का हाथ होने की चर्चा है।  इस मामले को प्रधान गोबिंद सिंह लौंगोवाल, सचिव डा. रूप सिंह, निजी सहायक दर्शन सिंह और कैबिनेट मंत्री सुखजिंद्र सिंह रंधावा के ध्यान में ला चुके हैं। वहीं रंधावा ने आश्वासन दिया है कि वह सहकारी सभा के अधिकारियों पर सख्त विभागीय व कानूनी कार्रवाई करेंगे, जिन्होंने कम मात्रा वाले देसी घी के टीन गुरु घर के लंगर के लिए सप्लाई किए हैं।  

2018 में जारी हुआ था टैंडर 
उन्होंने एक वीडियो भी जारी करते हुए खुलासा किया कि मार्च 2018 में एस.जी.पी.सी. ने 20 हजार क्विंटल देसी घी खरीदने के लिए टैंडर जारी किया था। एक सहकारी सभा ने 80 करोड़ रुपए का टैंडर भरा, जबकि कुछ अन्य कंपनियों के इससे कम रेट थे पर एस.जी.पी.सी. का एक सीनियर उपाध्यक्ष सहकारी सभा को टैंडर देने पर अड़ गया। 

निर्धारित मात्रा से कम मिला था घी
एस.जी.पी.सी. मैंबर गुरबचन सिंह करमूवाल ने विरोध किया तो उन्होंने टैंडर रद्द कर दोबारा नई शर्तों वाला टैंडर जारी किया, जिसमें सिर्फ सहकारी सभा ही शर्तें पूरी करती थी। इसके बाद सहकारी सभा ने 72 करोड़ में टैंडर भर दिया। कुछ दिन पहले टीन में घी की मात्रा कम आने की बात सामने आई तो एस.जी.पी.सी. के फ्लाइंग विंग और लंगर के मैनेजर मनजिंद्र सिंह मंड ने चैकिंग की तो टीनों में घी निर्धारित मात्रा से कम मिला। इसकी रिपोर्ट भी बनी पर कोई कार्रवाई नहीं हुई। 

संगत के चढ़ावे का गुप्त फंड जा रहा है अकाली दल के खाते में: मन्ना  
मन्ना ने कहा कि यह सब सुखबीर बादल के इशारों पर एस.जी.पी.सी. में तैनात उनके एजैंट कर रहे हैं। यह भी पता चला है कि हर वर्ष करोड़ों रुपए का गुप्त फंड एस.जी.पी.सी. के खातों से अकाली दल को जा रहा है, जिसमें भूमिका सुखबीर बादल की ही सिफारिश पर तैनात एक सी.ए. निभा रहा है, जिसे हर वर्ष डेढ़ करोड़ रुपए वेतन दिया जा रहा है। मन्ना ने कहा कि संगत के चढ़ावे व गुरु की गोलक की लूट के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर आवाज बुलंद की जाएगी।

कम वजन वाले टीनों के लिए मार्कफैड को लिखा पत्र : मैनेजर श्री दरबार साहिब 
इस संबंध में श्री दरबार साहिब के मैनेजर जसविन्दर सिंह दीनपुर ने मन्ना द्वारा लगाए सभी आरोपों को बेबुनियाद बताते कहा कि लंगर हाल के लिए जो भी खरीद की जाती है, उसकी पूरी जांच के बाद भुगतान किया जाता है। घी के 600 टीनों में जांच के दौरान 38 टीनों का वजन 40 किलो कम निकला, जिस पर वेरका मार्कफैड को चिट्ठी लिख जानकारी दी गई और यह भी कहा गया कि भविष्य में ऐसी गलती दोहराई गई तो उनको जुर्माने के साथ टैंडर भी रद्द किया जाएगा। जिन घी के टीनों का वजन कम निकला है उनका भुगतान भी उसी हिसाब से किया गया है।

swetha