महाऋषि वाल्मीकि जयंती पर कैबिनेट मंत्री आशु द्वारा ज़िला लुधियाना में डा.बी.आर.अम्बेदकर पोस्ट मैट्रि

punjabkesari.in Saturday, Oct 31, 2020 - 08:33 PM (IST)

लुधियाना (विक्की) : महाऋषि वाल्मीकि जयंती के शुभ अवसर पर पंजाब के ख़ुराक, सिविल सप्लाई और उपभोक्ता मामले मंत्री भारत भूषण आशु ने आज ज़िला लुधियाना में डा.बी.आर.अम्बेदकर पोस्ट मैट्रिक एस.सी स्कॉलरशिप स्कीम की औपचारिक शुरुआत की।
मंत्री आशू ने आज स्थानीय बचत भवन में आयोजित ज़िला स्तरीय वाल्मीकि जयंती समारोह में भाग लेते हुए अनुसूचित जाति के 5 विद्यार्थियों को पोस्ट मैट्रिक एस.सी. स्कॉलरशिप सर्टिफिकेट बाँटे।
इस अवसर पर आशु ने कहा कि कैप्टन अमरिंदर सिंह के नेतृत्व वाली पंजाब सरकार एस.सी. भाईचारे की भलाई के लिए वचनबद्ध है। उन्होंने कहा कि राज्य स्कॉलरशिप स्कीम यह सुनिश्चित करेगी कि ग़रीब अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को नि:शुल्क उच्च शिक्षा प्राप्त हो, जिस को भारत सरकार ने 800 करोड़ रुपए की केंद्रीय सहायता के अचानक वापस लेने से उन को गैर -क़ानूनी ढंग से वंचित रखा था। उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार द्वारा केंद्र से बिना किसी वित्तीय योगदान के डा.बी.आर.अम्बेदकर पोस्ट मैट्रिक एस.सी स्कॉलरशिप स्कीम अनुसूचित जाति विद्यार्थियों को लगभग 550 करोड़ रुपए की बचत देने के लिए 100 प्रतिशत फ़ीस माफ़ी प्रदान करेगा।
उन्होंने बताया कि इस योजना से राज्य में 3 लाख से अधिक ग़रीब अनुसूचित जातियों के विद्यार्थियों को लाभ मिलेगा। शैक्षिक संस्थान अनुसूचित जाति के विद्यार्थियों को पंजाब सरकार से सीधी सब्सिडी स्कीम के अंतर्गत नि:शुल्क शिक्षा प्रदान करेंगे। इस के अलावा विद्यार्थियों को क़िताबें, वर्दी आदि ख़रीदने के लिए मासिक वज़ीफ़ा भी मिलेगा।
इस अवसर पर उनके साथ विधायक सुरिंदर डावर, मेयर बलकार सिंह संधू, पी.एस.आई.डी.सी. के चेयरमैन के के बावा, पी.एल.आई.डी.बी. के चेयरमैन पवन दीवान, पी.एमआई.डी.बी. के चेयरमैन अमरजीत सिंह टीका, पंजाब यूथ विकास बोर्ड के चेयरमैन सुखविंदर सिंह बिंद्रा, डिप्टी कमिश्नर वरिंदर कुमार शर्मा, नगर निगम कमिश्नर प्रदीप कुमार सभरवाल, ए.डी.सी. (जगराओं) नीरू कत्याल गुप्ता, अश्वनी सहोता, नरेश धीगन, जरनैल सिंह शिमलापुरी भी उपस्थित थे।

Vicky Sharma