6 माह बाद स्कूल Unlock : सरकारी स्कूलों में पहुंचे कम स्टूडैंट्स, प्राइवेट में रहा सन्नाटा

punjabkesari.in Tuesday, Sep 22, 2020 - 02:57 PM (IST)

चंडीगढ़ (आशीष): सोमवार को 6 माह बाद सरकारी व प्राइवेट स्कूल खुले। पहले दिन 9वीं से 12वीं कक्षा तक के स्टूडैंट्स सरकारी स्कूलों में तो पहुंचे मगर प्राइवेट स्कूलों में सन्नाटा रहा। सरकारी स्कूलों में भी कम संख्या में ही स्टूडैंट्स अपने डाउट क्लीयर करवाने पहुंचे थे।

चंडीगढ़ शिक्षा विभाग द्वारा किए सर्वे में सरकारी स्कूलों में 50 प्रतिशत अभिभावकों ने सहमति दिखाई थी कि वे अपने बच्चों को स्कूल भेजना चाहते हैं, लेकिन प्राइवेट स्कूलों में महज 10 से 15 प्रतिशत अभिभावक ही बच्चों को स्कूल भेजने पर सहमत हुए थे। सोमवार को जहां सरकारी स्कूलों में 50 प्रतिशत स्टाफ मौजूद रहा। वहीं स्कूलों में 2 से 10 बच्चे ही स्कूल पहुंचे। पूरी एहतियात के साथ स्टूडैंट्स की स्कूलों में एंट्री करवाई गई। सरकारी स्कूलों में बच्चों की थर्मल चैकिंग हुई और मास्क पहनना सभी के लिए अनिवार्य था। सोशल डिस्टैंसिंग और कोविड-19 की सभी गाइडलाइन का पालना करते हुए कक्षा में 8 से 9 बच्चों के ही बैठने का प्रबंध किया गया था।

अधिकारी चैकिंग पर
सोमवार सुबह 9 बजे से ही विभाग के आला अधिकारी विभिन्न स्कूलों में जाकर चैकिंग में जुट गए। शिक्षा सचिव ने स्कूलों में कोरोना बचाव को लेकर टीम बनाई है, जिसमें सात अधिकारियों को चयनित किया है। उसी की अध्यक्षता करते हुए शिक्षा सचिव सरप्रीत सिंह गिल खुद गवर्नमैंट स्कूलों में पहुंचे और उन्होंने स्कूल में कोरोना बचाव के लिए की गई व्यवस्थाओं देखा। इस टीम को हर रोज 4 बजे तक डायरैक्टर स्कूल एजुकेशन को अपनी रोज की रिपोर्ट जमा करवानी होगी और उसके बाद ही भविष्य में स्कूल खोलने की रणनीति पर विचार किया जाएगा।

 

Vatika