पुष्पा गुजराल साइंस सिटी के अपग्रेडेशन के लिए फंड जारी करने का प्रस्ताव मंजूर

punjabkesari.in Sunday, Aug 11, 2019 - 09:33 AM (IST)

चंडीगढ़(अश्वनी): केंद्र सरकार ने पुष्पा गुजराल साइंस सिटी (पी.जी.एस.सी.) कपूरथला के दूसरे पड़ाव अधीन अपग्रेडेशन के लिए 26.90 करोड़ रुपए के फंड जारी करने संबंधी पंजाब का प्रस्ताव मंजूर कर लिया है। मैथेमैटिक्स और इलैक्ट्रीसिटी गैलरी स्थापित करने के लिए 2.46 करोड़ रुपए की प्राथमिक वित्तीय सहायता के लिए भी केंद्र की तरफ से मंजूरी मिल गई है। 

सरकारी प्रवक्ता के मुताबिक इस संबंधी केंद्रीय संस्कृति मंत्रालय की तरफ से एक प्रैस बयान प्राप्त हुआ है। भारत सरकार द्वारा 2.46 करोड़ रुपए के फंड का निर्गमन राज्य के हिस्से के फंड के अंतर्गत किया जाएगा। प्रवक्ता ने बताया कि स्कीम फॉर प्रोमोशन ऑफ साइंस (एस.पी.ओ.सी.एस.) के रूप में दी जा रही 15 करोड़ की वित्तीय सहायता में से मौजूदा बुनियादी ढांचे में 4.10 करोड़ रुपए की राशि गैलरियां स्थापित करने के लिए दी जाएगी।

मंत्रालय ने पी.जी.एस.सी. को गैलरियां स्थापित करने के लिए पंजाब सरकार से बनते हिस्से (1.64 करोड़ रुपए) का फंड जारी करवाने संबंधी बातचीत करने के लिए भी कहा है। पी.जी.एस.सी. के लिए इन गैलरियों में नैशनल कौंसिल ऑफ साइंस म्यूजियम्ज कोलकाता द्वारा सुझाए गए विषयों को शामिल करना और दर्शाना अनिवार्य होगा।

swetha