फतेहगढ़ साहब में आंगनवाड़ी वर्करों और पुलिस के बीच हुई हाथापाई

punjabkesari.in Saturday, Mar 07, 2020 - 03:29 PM (IST)

फतेहगढ़ साहिब(जज्जी): आंगनवाड़ी मुलाजिम यूनियन फतेहगढ़ साहब की सैंकड़ों वर्करों और हैल्परों ने प्रदेश प्रधान हरजीत कौर पंजोला के नेतृत्व में जोति स्वरूप साहब से जिला प्रशासनिक कंपलैक्स तक मुंह पर काली पट्टियां बांध कर जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत बरसात में रोष मार्च किया, जब आंगनवाड़ी वर्कर जिला प्रशासनिक कंपलैक्स के आगे पहुंची तो उनको गिरफ्तार करने के लिए पुलिस के पास बसों की कमी थी। जिस कारण उन्होंने नारेबाजी करते हुए जिला प्रशासनिक कंपलैक्स अंदर दाखिल होना चाहा परन्तु थाना फतेहगढ़ साहब के एस.एच.ओ. जी.एस. सिकंद के नेतृत्व में पुलिस ने उनको रोका। 

इस मौके पुलिस के साथ आंगनवाड़ी वर्करों की धक्कामुक्की भी हुई। इस मौके जी.ए.टू डिप्टी कमिश्नर जसप्रीत सिंह और डी.एस.पी. जांच जसविन्दर सिंह टिवाना भी पहुंच गए। उसी समय अन्य बसें मंगवा कर 8 बसों में भरकर आंगनवाड़ी वर्करों को पुलिस ले गई। हरजीत कौर पंजोला ने पुलिस की इस हरकत की निंदा करते हुए कहा कि उन्होंने पहले ही जिला प्रशासन को बीती 20 फरवरी को मांग-पत्र दिया था कि वह 6 मार्च को जेल भरो आंदोलन के अंतर्गत गिरफ्तारी देंगी परन्तु पुलिस की तरफ से फिर भी उचित प्रबंध नहीं किया गया और आंगनवाड़ी वर्करों के साथ धक्कामुक्की की गई। 

उन्होंने कहा कि पंजाब सरकार और केंद्र सरकार की तरफ से आंगनवाड़ी वर्कर और हैल्पर आई.सी.डी.एस. स्कीम के अंतर्गत कीमती सेवाएं लोगों तक पहुंचाते हैं। उन्होंने कहा कि एक तरफ तो मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह कम-से-कम मेहनताना देने के लिए बात करते हैं और दूसरी तरफ आंगनवाड़ी वर्करों और हैल्परों के संघर्ष के बाद मानभत्ते में हुई वृद्धि के लिए 40 प्रतिशत स्टेट शेयर डालने से भी मुकर गए हैं। उन्होंने 600 रुपए वर्कर और 500 रुपए मिनी वर्कर तथा 300 रुपए हैल्परों के भत्तों में कटौती कर ली है। 

Vaneet