अमृतसर में कोरोना का कहरः भद्रकाली, होली सिटी व जोड़ा पीपल का क्षेत्र सील

punjabkesari.in Wednesday, Jun 03, 2020 - 02:23 PM (IST)

अमृतसर(नीरज): कोरोना संक्रमण कम्यूनिटी में फैलने का, जो भय प्रशासन को सता रहा था शायद वैसा ही हो रहा है। भद्रकाली इलाके में रहने वाले फ्रूट व्यापारी को कोरोना संक्रमण होने से ऐसा लग रहा कि मानो शहर में कोरोना बम फूट गया है, जिसको काबू करना प्रशासन के लिए आसान काम नहीं है। वहीं कोरोना वायरस ने होली सिटी व जोड़ा पीपल क्षेत्र में रहने वाले 2 व्यक्तियों को अपनी चपेट में ले लिया है, जिनकी रिपोर्ट पॉजीटिव आने के कारण उक्त दोनों क्षेत्रों को सील कर दिया गया है।  

जानकारी के अनुसार जिस फ्रूट व्यापारी को कोरोना हुआ है, वह 400 रेहडिय़ों के जरिएपूरे अमृतसर में घर-घर फ्रूट की सप्लाई करता था। फ्रूट व्यापारी तरुण व उसके परिवार ने 400 से ज्यादा प्रवासी मजदूरों व अन्य कामगारों को फ्रूट बेचने के लिए रखा हुआ था और उसके कर्मचारी रेहडिय़ों पर गली मौहल्लों में जाकर फ्रूट बेचने का काम करते थे। इस फ्रूट व्यापारी का परिवार बाछी फ्रूट वाले के नाम से जाना जाता है और यह परिवार वल्ला सब्जी व फ्रूट मंडी से फ्रूट खरीदता था और फिर आगे अपने कर्मचारियों के जरिए शहर में फ्रूट बेचने का काम करता था। इस घटना के सामने आने के बाद वल्लां सब्जी मंडी के फ्रूट व्यापारियों में भी दहशत का माहौल है। 
कोरोना संक्रमण वल्ला सब्जी मंडी से हुआ है या फिर गृह निवास वाले इलाके से हुआ है या फिर किसी कर्मचारी के जरिए तरुण को कोरोना संक्रमण हुआ है, यह सब जांच का विषय है। इतना ही नहीं प्रशासन के लिए तरुण व उसके सैकड़ों कर्मचारियों के अलावा वल्लां सब्जी मंडी के फ्रूट विक्रेताओं के सैंपल लेना भी कोई आसान काम नहीं है हालांकि नियमानुसार तरुण व उसके संपर्क में सभी कर्मचारियों व फ्रूट विक्रेताओं के कोविड-19 टैस्ट लिया जाना बनता है। इस मामले में भी एक बड़ी लापरवाही, जो सामने आ रही है वो यह है कि जिस इलाके में तरुण रहता है, उसको सील तो कर दिया गया है, लेकिन सैनीटाइज नहीं किया गया है।

प्रशासन का हर प्रकार से योगदान दे रहे हैं मंडी के व्यापारी
वल्लां सब्जी मंडी फ्रूट एंड वैजीटेबल यूनियन के प्रधान चरणजीत सिंह बतरा ने कहा कि यूनियन प्रशासन का हर प्रकार से सहयोग कर रही है, यदि मंडी के व्यापारियों के सैंपल लिए जाने हैं तो इसमें पूरा सहयोग किया जाएगा। इसके अलावा प्रशासन से बार बार अपील की जा रही है कि मंडी को हर रोज सैनेटाइज किया जाए।

Vatika