रेलवे स्टेशन पर माल गोदाम की तरफ  बनेगी सैकेंड एंट्री

punjabkesari.in Wednesday, Apr 11, 2018 - 07:16 AM (IST)

जालंधर(गुलशन): स्मार्ट सिटी के तहत रेलवे स्टेशन पर सैकेंड एंट्री बनाने की योजना बनाई जा रही है। इस संबंध में कल डी.सी. ऑफिस में एक मीटिंग हुई थी, जिसमें निगम व रेलवे अधिकारियों के अलावा शहर के सभी विधायक और सांसद चौधरी संतोख सिंह भी शामिल हुए थे। इसके बाद फि रोजपुर रेल मंडल के ए.डी.आर.एम. सुखविंद्र सिंह, डी.ई.एन. 3 अमरीक सिंह, आई.ओ.डब्ल्यू. राजीव भसीन, एस.एस.ई. राजेश शर्मा, जे.ई. कुलदीप सहित कई अधिकारी सिटी रेलवे स्टेशन पहुंचे।

 

इंजीनियरिंग विभाग के अधिकारियों ने मंडल अधिकारियों को सुझाव दिया कि काजी मंडी की तरफ  बने रेलवे के माल गोदाम की ओर से सैकेंड एंट्री बनाई जा सकती है। यह सैकेंड एंट्री इम्प्रूवमैंट ट्रस्ट द्वारा बनाए गए नैशनल हाईवे के साथ जोड़ी जाएगी। इससे शहर के दूसरे हिस्से में बनी नई कॉलोनियों व शहर के पुराने इलाकों के हजारों लोगों को काफ ी सुविधा मिलेगी। इस संबंध में रेलवे के इंजीनियरिंग विभाग द्वारा एक प्रपोजल बनाकर फिरोजपुर मंडल भेज दी गई है। अधिकारियों ने बताया कि अप्रूवल मिलने के बाद ही अगली कार्रवाई शुरू हो सकती हैं। 

 

उल्लेखनीय है कि फैडरेशन ऑफ  रैजीडैंट वैल्फेयर सोसाइटी के प्रधान राजन गुप्ता के अलावा गुरु गोविंद सिंह एवेन्यू, सूर्या एन्क्लेव एक्सटैंशन के पदाधिकारी अशोक शर्मा, देवेंद्र शर्मा, नरेश गुप्ता, एडवोकेट संदीप थापर समेत कई लोग इसके लिए प्रयास कर रहे हैं। 

 

माल गोदाम सुरानूस्सी में होगा शिफ्ट
वहीं दूसरी तरफ  रेलवे ने जो प्रपोजल बनाई है, उसके मुताबिक माल गोदाम सुरानूस्सी में शिफ्ट होगा। सिटी स्टेशन से करीब 6 किलोमीटर की दूरी पर स्थित सुरानूस्सी रेलवे स्टेशन पर रेलवे का काफी सामान अनलोड होता है। अगर माल गोदाम सुरानूस्सी में शिफ्ट हो गया तो रेलवे को एंट्री के अलावा पार्किंग के लिए भी काफ ी जगह मिल सकेगी और ट्रैफिक की समस्या 
भी हल हो जाएगी। 

 

नए फु टओवर ब्रिज को भी काजी मंडी की तरफ  बढ़ाया जाएगा 
इंजीनियरिंग विभाग द्वारा प्लेटफ ार्म नंबर 1 से 2 नंबर की ओर जाने के लिए नए फु टओवर ब्रिज की बनाई गई प्रपोजल में भी बदलाव करना पड़ेगा। अगर काजी मंडी की तरफ  सैकेंड एंट्री बनाई जाती है तो फुटओवर ब्रिज को भी बढ़ाकर काजी मंडी की तरफ  बने नैशनल हाईवे तक बढ़ाया जाएगा।  उल्लेखनीय है कि स्टेशन पर बने पुराने फुटओवर ब्रिज पर तकनीकी कारणों की वजह से यात्रियों को एस्केलेटर और लिफ्ट की सुविधा नहीं मिल रही है इसलिए स्टेशन पर बढ़ रही यात्रियों की संख्या को देखते हुए एक और फुट ओवरब्रिज को बनाने की योजना बनाई गई थी ताकि इसके साथ एस्केलेटर और लिफ्ट भी लगाई जा सके। 

Sonia Goswami