पंजाब में खुला देश का दूसरा प्लाज्मा बैंक, कोरोना के गंभीर मरीजों की बच सकेगी जान

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 08:00 PM (IST)

चंडीगढ़। मिशन फ़तेह के अंतर्गत पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिन्दर सिंह के नेतृत्व अधीन पंजाब सरकार की तरफ से कोरोना वायरस से निपटने के लिए चलाई जा रही मुहिम को आगे बढ़ाते हुये डाक्टरी शिक्षा और अनुसंधान मंत्री, पंजाब ओ. पी. सोनी ने आज सरकारी मैडीकल कालेज व रजिन्द्रा अस्पताल, पटियाला में राज्य के पहले और दिल्ली के बाद देश के दूसरे प्लाज्मा बैंक की वीडियो कांफ्रेंसिंग के द्वारा बाकायदा शुरूआत की।

इस मौके पर बोलते हुए सोनी ने कहा कि प्लाज्मा बैंक इस महामारी के इलाज में सहायक साबित होगा। उन्होंने कहा कि पंजाब में स्थापित हुआ यह प्लाज्मा बैंक बहुत बड़ी प्राप्ति है। उन्होंने बताया कि प्लाज्मा थैरेपी सम्बन्धी पहले राज्य में विभिन्न ट्रायल सफलता पूर्वक किये गए हैं, जिस कारण प्लाज्मा बैंक की स्थापना का रास्ता साफ हुआ।

उन्होंने कहा मुख्यमंत्री पंजाब कैप्टन अमरिन्दर सिंह कोविड के साथ होने वाली मौतों को कम से कम करने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे हैं और प्लाज्मा बैंक की शुरूआत भी इसी का ही निष्कर्ष है। उन्होंने नये बने पलाज़्मा बैंक संबंधी जानकारी देते हुए बताया कि यह दो प्लाज्मा मशीनों से लैस है और जल्द ही तीसरी मशीन भी लगाई जायेगी।

उन्होंने आगे बताया कि ऐंटीबाडी टेस्टिंग के लिए हमारे पास टेस्टिंग किटों की कोई कमी नहीं है और इसके अलावा अत्याधुनिक टेस्टिंग साजो-समान भी जल्द ही उपलब्ध होगा। उन्होंने स्वस्थ्य हो चुके कोविड मरीजों को प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आने का न्योता दिया और कहा कि यह प्रयास उनकी कोशिशों के साथ ही पूरा किया जाएगा।
 

Suraj Thakur