पंजाब के एक और जिले में धारा 144 लागू, किए सुरक्षा के कड़े इंतजाम

punjabkesari.in Thursday, May 30, 2024 - 11:08 PM (IST)

कपूरथला : शनिवार को होने वाले लोकसभा चुनाव के मद्देनजर चुनाव कमिश्नर के निर्देशानुसार आज शाम 6 बजे से जिले में चुनाव प्रचार बंद कर होने के साथ धारा 144 लागू कर दी गई है और अगले 48  घंटे दौरान केवल डोर-टू-डोर डोर प्रचार के अलावा, कोई राजनीतिक जलसा/मीटिंग नहीं होगी और न ही किसी लाऊड स्पीकर का इस्तेमाल किया जाएगा। 

स्थानीय सैनिक स्कूल के बाहर से एस.एस.पी. वत्सला गुप्ता और अन्य अधिकारियों के साथ फ्लैग मार्च को रवाना करते हुए डिप्टी कमिश्नर अमित कुमार पांचाल ने कहा कि जिले में सुरक्षा के सख्त प्रबंध अमल मे लाए गए हैं ताकि किसी भी संदिग्ध गतिविधि पर कड़ी नजर रखी जा सके। उन्होंने कहा कि राजनीतिक पार्टियों के बाहर से आए प्रतिनिधियों और समर्थकों को तत्काल निर्वाचन क्षेत्र छोड़ना होगा। उन्होंने कहा कि जिले के चार विधानसभा क्षेत्रों में स्थापित 791 पोलिंग स्टेशनों पर लगभग 3200 चुनाव कर्मियों के अलावा अर्धसैनिक बल सहित पर्याप्त संख्या में सुरक्षा कर्मियों को तैनात किया गया है ताकि चुनाव प्रक्रिया निष्पक्ष और शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हो सके।

डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि पोलिंग पार्टियों को रवाना करने की व्यवस्था भी पूरी कर ली गई है और पार्टीयों की मूवमैंट पर सीनियर अधिकारियों द्वारा नजर रखी जाएगी। उन्होंने कहा कि इन 48 घंटों के दौरान कोई भी सार्वजनिक मीटिंग नहीं की जाएगी और पांच से अधिक लोग एकत्र नहीं हो सकते हैं जबकि घर-घर जाकर प्रचार किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि शराब की दुकानें अगले 48 घंटे (शनिवार शाम 7 बजे तक) बंद रहेंगी।
 
एसएसपी वत्सला गुप्ता ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि जिले में पेट्रोलिंग पार्टियों की गश्त बढ़ा दी गई है और नाकों पर तैनात सुरक्षा बलों की चेकिंग भी तेज कर दी गई है ताकि कोई असामाजिक गतिविधियां न हो सकें। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारियों को चुनाव कमिश्न के निर्देशों से अवगत करा दिया गया है और कानून व्यवस्था बनाये रखने का निर्देश दिया गया है। उन्होंने कहा कि सभी थाना इंचार्ज को निर्देश दिये गये हैं कि वे अपने-अपने क्षेत्र में सरावों, धर्मशालाओं, होटलों एवं गैस्ट रूमों की चैकिंग करने के निर्देश दिये ताकि बाहर से कोई भी संदिग्ध तत्व जिले में न रह सके। उन्होंने कहा कि जिला कपूरथला में संवेदनशील इलाकों में नाकाबंदी, पैदल गश्त, फ्लैग मार्च, अर्धसैनिक बल और जिला पुलिस टीमों के माध्यम से चैकिंग की जा रही है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

Subhash Kapoor

Related News