करतारपुर कॉरिडोर को लेकर घटित 2 घटनाओं के बाद सुरक्षा एजैंसियां हुईं चौकस

punjabkesari.in Sunday, Dec 15, 2019 - 09:25 AM (IST)

जालंधर(धवन): श्री करतारपुर साहिब कॉरिडोर को लेकर पिछले कुछ दिनों में घटित 2 घटनाओं के बाद सुरक्षा एजैंसियां और अलर्ट हो गई हैं। सुरक्षा एजैंसियों को यह भय है कि अगर सीमा पार के 2 कपल्स द्वारा श्री करतारपुर साहिब में मुलाकात की जा सकती है तो फिर कल को खालिस्तानी तत्व भी इसका लाभ उठा सकते हैं। माना जा रहा है कि जो कपल्स पिछले दिनों मिले हैं उनकी फोन पर पहले एक-दूसरे से वार्ता हो गई थी। सुरक्षा एजैंसियों को अंदेशा है कि पाकिस्तान में बैठे खालिस्तानी आतंकियों तथा आई.एस.आई. अधिकारियों के साथ मिलकर आने वाले समय में कोई न कोई साजिश पंजाब या भारत के खिलाफ रची जा सकती है इसीलिए सुरक्षा एजैंसियां इस समय काफी चौकन्नी हो गई हैं। 

इंटैलीजैंस एजैंसियों का मानना है कि अगर एक-दूसरे देश से संबंधित लोगों ने मुलाकात की है तो यह वास्तव में एक गंभीर मसला है। बताया जाता है कि 23 नवम्बर को हरियाणा की एक लड़की ने अपने फेसबुक मित्र के साथ श्री करतारपुर साहिब के निकट मुलाकात की। यह फेसबुक मित्र पाकिस्तान में रहता है। इसी तरह से 11 नवम्बर को अमृतसर के एक व्यक्ति ने कॉरिडोर के माध्यम से जाते हुए पाकिस्तान स्थित अपनी महिला मित्र के साथ मुलाकात की जो कि लाहौर में पंजाब यूनिवर्सिटी में शिक्षा ग्रहण कर रही है।

इन्होंने बाद में अपनी इकट्ठी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट कीं जिसके बाद यह जानकारी सुरक्षा एजैंसियों को मिली। इसका अर्थ यह है कि भारत तथा पाकिस्तान में रहने वाले लोग जो कि सोशल मीडिया पर एक-दूसरे से जुड़े हुए हैं, वे कॉरिडोर की मार्फत पाकिस्तान पहुंच कर सम्पर्क आसानी से कर सकते हैं। इसी बात को लेकर सुरक्षा एजैंसियां काफी सतर्क दिखाई दे रही हैं। अब माना जा रहा है कि सोशल मीडिया जैसे फेसबुक आदि पर इंटैलीजैंस व सुरक्षा एजैंसियों की नजरें बनी रहेंगी। करतारपुर कॉरिडोर जो कि पंजाब के सीमावर्ती जिला गुरदासपुर के डेरा बाबा नानक को पाकिस्तान के करतारपुर साहिब स्थित नारोवाल जिले के साथ जोड़ता है, को लेकर आने वाले समय में अब सुरक्षा एजैंसियों की नजरें लगातार बनी रहेंगी।

Edited By

Sunita sarangal