जुड़वां भाइयों ने अनोखी मिसाल कायम कर बनाई अजीब सैंसर चिप (Watch Video)

punjabkesari.in Sunday, Apr 22, 2018 - 02:21 PM (IST)

मानसा(मित्तल): मानसा शहर के 2 जुड़वां भाइयों ने अनोखी मिसाल कायम कर अजीब सैंसर चिप तैयार की है। इस चिप को रोशनी वाले बिजली के बल्ब या ट्यूब से जोडऩे पर बिजली का संचार आटोमैटिक हो जाता है। इस सैंसर चिप से सूरज चढऩे और छुपने के समय पर बिजली की लाइट अपने आप बंद या जल जाती है। 


गौरतलब है कि इन जुड़वां भाइयों ने कुछ महीने पहले घर के पंखे, ट्यूबलाइट आदि को रिमोट से संचालित करने का कारनामा भी कर दिखाया था। मानसा के एस.एस. मित्तल नेशन हाई स्कूल में पढ़ते जुड़वा बच्चे मनप्रीत सिंह व खुशप्रीत सिंह ने अपने नन्हे हाथों से एक ऐसी सैंसर चिप बनाई है जिससे उसे जिस ट्यूबलाइट, बल्ब आदि से जोड़ दिया जाए तो वह काम करना शुरू कर देगी जिससे अंधरे होते ही तथा रोशनी की कमी में वह बलबि व ट्यूबलाइट आदि अपने आप चल पड़ेंगे। अगर यह चिप कमरे में लगा दी जाए तो पर्याप्त रोशनी की कमी में भी यह पूरी तरह काम करती है और ट्यूबलाइट आदि को तुरंत चला देती है।


छुट्टियों में ननिहाल घर में 9 दिन में इस प्रोजैक्ट को दिया अंजाम
बता दें कि परीक्षा के बाद जब बच्चे अपने ननिहाल जाते है तो छुट्टियों में खेल-कूद, मस्ती छोड़ कर इस प्रोजैक्ट को तैयार करने में इन दोनों ने कामयाबी हासिल कर ली। मात्र 9 दिनों में बनाई इस डेढ़ इंच की सैंसर चिप से जहां बिजली की बचत होगी, वहीं ऐसा कारनामा करने के बाद परिवार में खुशी पाई जा रही है। भाइयों के पिता डा. विश्वजीत सिंह खंडा ने खुशी प्रकट करते हुए कहा कि इन भाइयों को उत्साहित करने के लिए वह उनके लिए बाजार से हर वो चीज लाकर देते हैं जिसकी इन्हें जरूरत पड़ती है। उन्होंने कहा कि बेशक उन्हें डर सताता है वह बिजली से खेल रहे हैं लेकिन अब उन्हें खुशी है। 

Vatika