स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़,सरहिंद और राजस्थान फीडर नहरों में आ रहा है सीवरेज का पानी

punjabkesari.in Thursday, Apr 12, 2018 - 07:32 AM (IST)

श्री मुक्तसर साहिब (तनेजा): जिला मुक्तसर में से गुजर रही 2 बड़ी नहरों राजस्थान फीडर व सरहिंद फीडर में पिछले कुछ दिनों से सीवरेज का काला व गंदा पानी आ रहा है, जोकि एक गंभीर समस्या बन चुकी है, क्योंकि लोगों की सेहत से सरेआम खिलवाड़ हो रहा है तथा गंदा व काला पानी मानवीय सेहत के लिए बेहद खतरनाक साबित हो रहा है। एक तरफ स्वास्थ्य विभाग पंजाब व पंजाब सरकार लोगों को साफ-सुथरा पानी पीने के लिए अपीलें कर रही है, ताकि लोगों की सेहत तंदुरुस्त रहे लेकिन दूसरी तरफ लोगों को गंदा पानी पीने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। नहरी विभाग भी बिल्कुल सचेत नहीं है, जबकि नहरों का यह पानी आगे छोटी नहरों व रजबाहों आदि में पड़ रहा है। 

 नहरों में पानी की बंदी होने के कारण खुलती है सीवरेज के पानी की पोल
वैसे तो चाहे पूरा वर्ष ही लुधियाना जैसे बड़े शहर का सीवरेज का पानी व फैक्टरियों का कूड़ा-कर्कट दरिया में पड़ता रहता है तथा यह पानी उक्त नहरों के पानी में मिलता है लेकिन जब नहरें भरी होती हैं तो गंदे पानी का पता कम लगता है जबकि अब दोनों नहरें रिपेयर होने के कारण पानी कम छोड़ा जा रहा है तथा सीवरेज का पानी साफ दिखाई दे रहा है। नहरों के नजदीकी गांवों के लोगों का कहना है कि पानी में से बदबू आने लग जाती है।

पंजाब सरकार व प्रशासन दे ध्यान
इस अति गंभीर समस्या की तरफ ध्यान देने की अपील की है। महिला व बच्चा भलाई संस्था पंजाब की प्रैस सचिव नवदीप कौर ढिल्लों, प्रिं. शिखा मोगा, डा. गुरमीत सिंह हांडा, विद्यार्थी हरजोत सिंह खुंडे हलाल, अभिषेक सादिक तथा नवसंगीत सिंह चक्क बीड़ सरकार ने कहा कि गरीब तथा मध्य वर्ग के लोग ही जलघरों का पानी प्रयोग करते हैं तथा यदि यह रुझान इसी तरह जारी रहा तो आने वाले समय में बीमारियों से होने वाली मौतों का ग्राफ बढ़ेगा। सरकारें अपनी जिम्मेदारी को समझें व लोगों की सेहत का ख्याल रखते नहरों में साफ-सुथरा पानी छोड़ा जाए। 

Anjna