एस.जी.पी.सी. Amazon के खिलाफ करेगी कानूनी कार्रवाई: लोंगोवाल

punjabkesari.in Wednesday, Dec 19, 2018 - 05:53 PM (IST)

अमृतसर: दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी एमजॉन द्वारा अपने पोर्टल पर बिक्री के लिए मौजूद एक टॉयलेट सीट पर सिख समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थान स्वर्ण मंदिर की तस्वीर लगाने पर शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक समिति ने कड़ी नाराजगी जाहिर करते हुए इसे तुरंत हटाने की मांग की है। 

सिखों की भावनाएं हुई आहत
एस.जी.पी.सी. के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल ने एमजॉन कंपनी की ओर से सिखों की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के एक मामले का सख्त नोटिस लिया है। उन्होंने कहा कि यह मामला कंपनी की तरफ से अपनी वेबसाइट पर फिलीफोम यूनिवर्सल टॉयलट सीट की बिक्री के लिए प्रसारित की एक तस्वीर में सीट पर सच्चखंड श्री हरिमन्दर साहब की तस्वीर वाले मैट दिखाने से सम्बन्धित है। शिरोमणि समिति के प्रधान भाई गोबिंद सिंह लोंगोवाल के निर्देशों पर मुख्य सचिव डा. रूप सिंह ने एमजॉन को कानूनी नोटिस भेजा है। उन्होंने कहा कि कंपनी की इस हरकत से सिखों की भावनाएं आहत हुई हैं जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जा सकता। 

कंपनी को भेजा कानूनी नोटिस
उन्होंने बताया कि एस.जी.पी.सी. की ओर से अमृतसर के पुलिस आयुक्त को भी शिकायत दी गई है। उन्होंने बताया कि कंपनी को कानूनी नोटिस भेजकर यह विवादित उत्पाद हटाने के लिए और सिख जगत से माफी मांगने के लिए कहा गया है। यदि कंपनी ऐसा नहीं करती तो शिरोमणि समिति की तरफ से कंपनी के विरुद्ध सिविल और फौजदारी कानूनी कार्रवाई की जाएगी। 

सरकार को रखनी चाहिए ऐसी कंपनियों पर नजर
मुख्य सचिव ने बताया कि उक्त कंपनी के विरुद्ध कार्यवाही करने के लिए विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को भी शिरोमणि समिति की तरफ से एक पत्र लिखा गया है। उन्होंने कहा कि सरकार को भी ऐसी कंपनियों पर लगातार निगाह रखनी चाहिए और ऐसा करने वाली कंपनियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जानी चाहिए। 
 

Vaneet