शाहकोट उपचुनावः लाडी का आयोग में हल्फनामा, छिपाई FIR की बात

punjabkesari.in Friday, May 11, 2018 - 10:55 AM (IST)

जालंधर (नरेश): शाहकोट से कांग्रेस के उम्मीदवार हरदेव सिंह लाडी शेरोवालिया ने चुनाव आयोग को दिए गए हल्फनामे में अपने ऊपर दर्ज हुई एफ.आई.आर. के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। लाडी द्वारा दायर किए गए 10 पेज के हल्फनामे में पेज नं. 2 पर उम्मीदवार के खिलाफ दर्ज एफ.आई.आर. के बारे में पूछा गया है लेकिन इस सवाल के जवाब में लाडी ने नोट एप्लीकेबल (एन.ए.) लिखा है। इसका मतलब साफ है कि लाडी ने अपने खिलाफ 4 मई को दर्ज की गई एफ.आई.आर.  नं. 52 की जानकारी छिपाई है। 

यह एफ.आई.आर. लाडी के खिलाफ मैहतपुर थाने में एस.एच.ओ. परमिन्द्र बाजवा द्वारा दर्ज की गई थी, इसमें आई.पी.सी. की धारा 379 और माइनिंग एक्ट की धारा 21 के तहत मामला दर्ज किया गया था। इसमें लाडी के अलावा 2 अन्य भी नामजद किए गए थे।  उल्लेखनीय है कि धारा 379 आई.पी.सी. के तहत 3 वर्ष तक की सजा का प्रावधान है। इसी तरह माइनिंग एक्ट की धारा 21 के तहत 2 वर्ष तक की सजा हो सकती है। नामांकन पत्रों में चुनाव आयोग ने उन केसों का विवरण मांगा था, जिनमें 2 या 2 वर्ष से ज्यादा की सजा हो सकती है। 


रद्द हो सकता है नामांकन
लाडी द्वारा दायर किए गए हल्फनामे में उनकी पत्नी मनजिन्द्र कौर को कवरिंग कैंडीडेट बनाया गया है, यदि चुनाव आयोग ने इस हल्फनामे में दिए गए तथ्यो ंको गलत पाया या हल्फनामे में कोई जानकारी छिपाने की बात साबित हुई तो चुनाव आयोग लाडी का नामांकन रद्द कर सकता है। ऐसी स्थिति में लाडी की जगह उनकी पत्नी मनजिन्द्र कौर कांग्रेस की उम्मीदवार बन जाएंगी। 

 

लाडी के पास 9.63 करोड़, पत्नी के पास 3.71 करोड़ की सम्पत्ति
चुनाव आयोग को दिए गए हलफनामे  में लाडी द्वारा दी गई सम्पत्ति की जानकारी में उनके पास 9.63 करोड़ की सम्पत्ति है जबकि उनकी पत्नी के पास 3.52 करोड़ की कुल चल व अचल सम्पत्ति है। इस सम्पत्ति में लाडी ने अपने पास  42 हजार व पत्नी के 25 हजार रुपए नकदी होने की बात कही है जबकि उनके पास 4 कारें, 7 ट्रैक्टर व एक बाइक है। उनकी पत्नी के नाम एक कार व एक ट्रैक्टर है। लाडी के पास 20 तोले व उनकी पत्नी के पास 60 तोले के गहने है। 

Punjab Kesari