शीरा रिसाव: चड्ढा चीनी मिल को PPCB ने किया नोटिस जारी

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 06:16 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (पीपीसीबी) ने शीरा रिसाव की घटना के संबंध में चड्ढा चीनी मिल को नोटिस जारी करते हुए उनसे जवाब मांगा है कि जांच समिति द्वारा कथित उल्लंघन पाए जाने के बाद उनके खिलाफ कार्रवाई क्यों नहीं की जाए।            

चीनी मिल से ब्यास शहर की ब्यास नदी में प्रवाहित किए गए शीरा से बड़ी संख्या में मछलियों की मौत हो गई थी। यहां एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि चड्ढा चीनी मिल को जांच समिति के निष्कर्षों के आधार पर नोटिस जारी करके इनके प्रतिनिधियों से जवाब मांगा गया है। जांच समिति ने पाया है कि कंपनी ने नियम का उल्लंघन किया है। एक अधिकारी ने बताया कि चीनी मिल के प्रतिनिधियों को पीपीसीबी अधिकारियों के समक्ष कल पेश होने और अपना जवाब देने को कहा गया है। राज्य सरकार को कल जांच समिति ने अपनी रिपोर्ट सौंपी थी। जांच समिति ने पाया था कि शीरा के भंडारण में मिल ने उल्लंघन किया। 

अधिकारी ने बताया, शीरा के भंडारण में उल्लंघन पाया गया क्योंकि भंडारण का प्रबंधन नियमों के मुताबिक नहीं था।’’ अधिकारी का कहना था कि जांच समिति ने पाया है कि मिल में नियमों का बड़े पैमाने पर उल्लंघन हुआ है। शीरा रिसाव के बाद राज्य सरकार ने मिल को बंद कर दिया है और इसके 25 लाख रुपए जमानत राशि भी जब्त कर ली है। शीरा रिसाव की वजह से नदी में ऑक्सीजन का स्तर कम होने से आठ से दस प्रकार की मछलियों की मौत हो गई थी। यह मिल दिल्ली की सिख गुरुद्वारा प्रबंधक समिति के पूर्व प्रमुख हरविंदर सिंह सरना की बेटी जसदीप कौर चड्ढा की है। जसदीप के दिवंगत पति हरदीप सिंह चड्ढा शराब कारोबारी पोंटी चड्ढा के भाई थे। 


 

Vaneet