ब्रिकी रिकार्ड न रखने पर शिव गंगा मैडीकल हाल का लाइसैंस रद्द

punjabkesari.in Friday, Jul 20, 2018 - 01:00 AM (IST)

नवांशहर (त्रिपाठी, मनोरंजन): पंजाब सरकार की हिदायतों पर मिशन तंदरुस्त पंजाब के तहत लोगों को गुणवत्तापूर्ण दवाइयां उपलब्ध करवाने को यकीनी बनाने तथा नशों के तौर पर प्रयुक्त होने वाली हैबिट फॉॄमग दवाइयों के गलत उपयोग को रोकने के लिए जिले में व्यापक स्तर पर मैडीकल स्टोरों की चैकिंग की जा रही है। 

उक्त जानकारी देते हुए डिप्टी कमिश्रर विनय बुबलानी ने बताया कि ड्रग व कॉस्मैटिक्स एक्ट की पूर्ण पालना के लिए की जा रही चैकिंग दौरान जहां बंगा के शिव गंगा मैडीकल हाल का लाइसैंस 21 दिनों के लिए रद्द किया गया है, वहीं गत दिवस मान मैडीकल एजैंसी बंगा व हीर मैडीकोज खटकड़कलां से शैड्यूल एच-1 के तहत बिना डाक्टर की पर्ची के न बेची जाने वाली 8 तरह की दवाइयां बरामद की गई हैं। 

इन दवाइयों में 650 के करीब कैप्सूल तथा गोलियां शामिल हैं। उन्होंने बताया कि सिविल सर्जन डा. गुरिन्द्र सिंह व ड्रग इंस्पैक्टर को हिदायत दी गई है कि जिले में कोई भी झोलाछाप डाक्टर अथवा मैडीकल स्टोर डाक्टर के परामर्श के बिना दवाइयों की बिक्री करता पकड़ा जाए तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई को अमल में लाया जाए। 

ड्रग इंस्पैक्टर ने बताया कि इस महीने की गई मैडीकल स्टोरों की जांच दौरान उक्त दोनों मैडीकल स्टोरों के अतिरिक्त आशिमा मैडीकल हाल नवांशहर से 17 ऐसी दवाइयां बरामद की गई हैं, जिन्हें फिजिशियन सैंपल होने के कारण मैडीकल स्टोर पर नहीं रखा जा सकता है। इसके अतिरिक्त शिव गंगा मैडीकल स्टोर बंगा जिसे पिछली बार नोटिस जारी किया गया था, का लाइसैंस जोनल लाइसैंसिंग अथॉरिटी की ओर से 21 दिनों के लिए निलंबित किया गया है। उसकी चैकिंग दौरान न तो  फार्मास्टि उपस्थित था तथा न ही दवाइयों की बिक्री का कोई रिकार्ड था। 

इसी तरह से कुछ दवाइयां बिना बिल तथा कुछ दवाइयों की मियाद पूरी हो चुकी थी। उन्होंने बताया कि लाइसैंसिंग अथॉरिटी होशियारपुर की ओर से 7 अन्य मैडीकल स्टोरों को भी नोटिस जारी किए गए हैं। 

डिप्टी कमिश्रर  ने जिले के समूह मैडीकल स्टोरों के प्रबंधकों को अपील की कि वे पंजाब सरकार की नशों की रोकथाम के लिए शुरू की गई मुहिम में सहयोग करें तथा कोई भी ऐसी दवाई बिना बिल खरीदी तथा बेची न जाए, जो शैड्यूल एच-1 के तहत हैबिट फार्मिंग ड्रग मानी जाती है। 

Des raj