22 वर्ष बाद शोभा सिंह फाऊंडेशन लाइब्रेरी से धार्मिक पोथियों को करवाया आजाद

punjabkesari.in Tuesday, Jun 26, 2018 - 11:24 PM (IST)

श्री हरगोबिंदपुर,गुरदासपुर (विनोद,रमेश): श्रीहरगोबिंदपुर में शोभा सिंह फाऊंडेशन लाइब्रेरी में धार्मिक पुस्तकों की संभाल न होने की सूचना मिलने पर श्री गुरु ग्रंथ साहिब सत्कार कमेटी पंजाब के मुख्य सेवादार बलबीर सिंह मूछल ने साथियों सहित पहुंच कर देखा कि लाइब्रेरी में धार्मिक पोथियों, किताबों, पंक्तियों पर धूल-मिट्टी जमी हुई थी जिससे उनकी बेअदबी हो रही थी। कई किताबों को दीमक खा रही थी, कुछ किताबें, तस्वीरें बाथरूम के पास थीं। 

इस अवसर पर बलबीर सिंह मूछल ने मांग की कि जिन्होंने फाऊंडेशन का नींव पत्थर रखा था या जो भी इसके सदस्य आदि हैं, पर धार्मिक पोथियों की बेअदबी करने सम्बन्धी कार्रवाई की जाए। किसी भी संस्था को धार्मिक किताबें नहीं रखनी चाहिए, यदि वह देखभाल नहीं कर सकती। उन्होंने बताया कि यह सारी कार्रवाई नायब तहसीलदार अमरजीत सिंह की उपस्थिति में हुई। उन्होंने आश्वासन दिया कि आरोपियों के विरुद्ध उचित कार्रवाई की जाएगी। 

क्या कहते हैं शोभा सिंह फाऊंडेशन के प्रधान

इस संबंधी शोभा सिंह फाऊंडेशन के प्रधान ने कहा कि 1996 में शिरोमणी गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की तरफ से यह लाईब्रेरी के लिए किताबें भेजी थी, लेकिन लाईब्रेरी चालू नहीं हो सकी। जिसके कारण उसी समय से किताबें यहां पड़ी हैं। कमेटी की किताबें होने के कारण हम उक्त किताबें किसी अन्य संस्था को नहीं दे सके। 

1996 के बाद नहीं हुई थी लाइब्रेरी की संभाल

मूछल ने बताया कि लाइब्रेरी का उद्घाटन 1996 में किया गया था और अब तक इसकी कोई देखभाल नहीं की गई। जब से धार्मिक किताबें यहां कैद की गई थीं, उनकी पूर्ण बेअदबी की गई। उन्होंने बताया कि लाइब्रेरी में करीब 21 पोथियां तथा 200 के करीब धार्मिक किताबें है। उन्होंने कहा कि इस धार्मिक पुस्तकों की बेअदबी की लिखित शिकायत पुलिस स्टेशन श्रीहरगोबिन्दपुर को की गई है। इस अवसर पर रणजीत सिंह मीके,सतनाम सिंह समसा,गुरनाम सिंह,करतार सिंह योग नगरी,बलविन्द्र सिंह मंड,सुखचैन सिंह आदि उपस्थित थे। 

Des raj