Shocking: बचा खाना अगले दिन खाने वाले जरा हो जाएं सावधान, खबर पढ़ चौंक जाएंगे आप

punjabkesari.in Monday, Apr 01, 2024 - 12:21 PM (IST)

पंजाब डेस्क:  अगर आप भी सुबह का बचा हुआ खाना रात को या अगले दिन खाते हैं तो सावधान हो जाएं। दरअसल, लैस्टर विश्वविद्यालय में क्लिनिकल माइक्रोबायोलॉजी में एसोसिएट प्रोफैसर डॉ. प्रिमरोज फ्रीस्टोन ने बचे हुए खाने पर अपनी राय दी है।

उनके अनुसार बचा हुआ खाना पैसे बचाने, व्यंजनों में विविधता लाने और भोजन की बर्बादी को कम करने का एक शानदार तरीका हो सकता है लेकिन बचा हुआ भोजन खाना जोखिम भरा भी हो सकता है क्योंकि यह जीवाणु के संपर्क में भी आ जाता है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आप बचे हुए भोजन को खाना छोड़ दें। आप बचे हुए खाने को ठीक रखने के लिए सही तरीकों का पालन क यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि जब आप बचा हुआ भोजन करें तो आप सुरक्षित रहें।

जल्दी फ्रिज में रखें खाना 
हमारी दुनिया में जीवाणु हर जगह मौजूद हैं, जिनमें रसोई और उनके भीतर रखे खाद्य पदार्थ भी शामिल हैं। भोजन को खराब करने वाले जीवाणु पोषक तत्वों, नमी और तापमान के साथ तेजी से बढ़ सकते हैं। कुछ की संख्या 20 मिनट में दोगुनी हो जाती है। बचे हुए खाने को अधिकतम दो घंटे के अंदर फ्रिज में रख देना चाहिए। समय को लेकर दी गई यह सलाह इस बात पर आधारित है कि फ्रिज के बाहर के तापमान पर भोजन में जीवाणु कितनी तेजी से बढ़ सकते हैं। आपको भोजन को ढकने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली प्लास्टिक की पन्नी या 'एयरटाइट' ढक्कन से खाने को ढकना चाहिए।

Content Writer

Vatika