हथियार रखने वालों के लिए खास खबर, अब आसानी से नहीं मिलेगा लाइसैंस

punjabkesari.in Friday, Feb 14, 2020 - 07:49 PM (IST)

बठिंडा (परमिंद्र): हथियारों के शौकीन बठिंडा निवासियों को अब हथियार का लाइसैंस लेने या रीन्यु करवाने के लिए जहां लिखित टैस्ट देना होगा वहीं टार्गेट पर सही निशाना भी लगाना पड़ेगा। जी हां, जिला प्रशासन की ओर से हथियारों के शौकीनों को हथियारों के रखरखाव के प्रति जागरूक करने व हथियारों को हैंडल करने के लिए लोगों को जानकारी देने के लिए नई प्रक्रिया शुरू की गई है जिसके तहत लोगों को हथियारों को संभालने की अपनी काबलियत सिद्ध करनी पड़ेगी। इसके तहत हथियार का नए लाइसैंस हेतु आवेदन करने वालों को लिखित टैस्ट देना होगा जबकि लाइसैंस को रीन्यु करवाने वाले लोगों को बठिंडा में बनाई गई नई शूटिंग रेंज में जाकर निशानेबाजी का टैस्ट देना होगा। उक्त टैस्ट में पास होने के बाद ही लाइसैंस जारी किया जाएगा या रीन्यु किया जाएगा।

हथियारों को हैंडल करने प्रति किया जाएगा जागरूक
बठिंडा के लोग हथियारों के शौकीन माने जाते हैं व बड़ी संख्या में हथियार रखते हैं। लेकिन अधिकांश लोगों को हथियारों के रखरखाव की जानकारी नहीं होती जिस कारण लोग अकसर इन हथियारों के कारण हादसों का शिकार हो जाते हैं। ऐसे में जिला प्रशासन की ओर से अब लोगों को हथियारों के बारे विस्तृत जानकारी दी जाएगी ताकि वह अपने हथियार को सही तरीके से हैंडल कर सकें। इसके तहत नए लाइसैंस हेतु आवेदन करने वाले लोगों का एक लिखित टैस्ट लिया जाएगा जिसमें उन्हें संबंधित हथियार के बारे में प्रशन पूछे जाएंगे। उक्त टैस्ट में लोगों की हथियारों के बारे जानकारी का पता लगाया जाएगा व उक्त टैस्ट पास करने के बाद ही लाइसैंस जारी किया जाएगा।

शूटिंग रेंज में होगा निशानेबाजी का टैस्ट
हथियार का लाइसैंस रीन्यु करवाने वाले लोगों को निशानेबाजी का टैस्ट देना होगा जिससे ये पता चलेगा कि संबंधित व्यक्ति हथियार को सही ढंग से हैंडल कर सकता है। संबंधित व्यक्ति को बठिंडा की शूटिंग रेंज में माहिरों की देखरेख में निशानेबाजी का ये टैस्ट देना होगा। इसमें हर व्यक्ति से 5 राऊंड फायर करवाकर उसकी निशानेबाजी परखी जाएगी व उक्त टैस्ट में पास होने के बाद ही उसे एक सर्टीफिकेट जारी किया जाएगा जिसके आधार पर ही वह लाइसैंस हासिल कर सकेगा। पता चला है कि उक्त नए नियम 2016 के दौरान बनाए गए थे जिन्हें अब जिला प्रशासन की ओर से लागू किया गया है।

‘‘हथियारों के लाइसैंस जारी करने के लिए शुरू की गई इस प्रक्रिया के तहत लोगों को हथियारों की देखरेख व उन्हें संभालने के प्रति जागरूक किया जाएगा। टैस्ट में असफल रहने पर लोगों को फिर से ट्रेनिंग दी जाएगी व उनका दोबारा टैस्ट लिया जाएगा। इसके बाद उन्हें सर्टीफिकेट जारी किया जाएगा। टैस्ट पास करने के बाद उन्हें लाइसैंस जारी किया जाएगा। उक्त प्रक्रिया का मकसद लोगों को हथियारों की अहमियत तथा गंभीरता के बारे जागरूक करना है ताकि ये पता चल सके कि लाइसैंस लेने वाला व्यक्ति हथियार को संभालने की काबलियत रखता है या नहीं।’’


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News