श्री दरबार साहिब के लंगर हाल में लगेंगी नानकशाही ईंट

punjabkesari.in Monday, Jun 25, 2018 - 08:59 AM (IST)

अमृतसर (ममता, दीपक): श्री हरिमंदिर साहिब में श्री गुरु रामदास लंगर घर के विस्तार के अंतर्गत नई तैयार की गई इमारत के बाहरी हिस्से को पहले बनी इमारत की तरह पुरातन रूप देने की कार सेवा  शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी द्वारा आरंभ की गई।कार सेवा के शुभारंभ समय श्री हरिमंदिर साहिब के मुख्य ग्रंथी ज्ञानी जगतार सिंह, श्री अकाल तख्त साहिब के जत्थेदार ज्ञानी गुरबचन सिंह, शिरोमणि कमेटी प्रधान भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल, बाबा कश्मीर सिंह भूरीवाले, बाबा बचन सिंह और बाबा महेन्द्र सिंह दिल्ली वाले और पूर्व जत्थेदार जसबीर सिंह खालसा विशेष तौर पर मौजूद थे।

इस मौके श्री आनंद साहिब के पाठ के बाद कार सेवा की शुरूआत के लिए श्री हरिमंदिर साहिब के भाई राजदीप सिंह ने अरदास की।कमेटी मैंबर भगवंत सिंह स्यालका, मनजीत सिंह, अजायब सिंह, हरजतिन्द्र सिंह बाजवा, शिरोमणि कमेटी के सचिव मनजीत सिंह बाठ, दिलजीत सिंह बेदी, जगजीत सिंह जग्गी, प्रताप सिंह, जसविन्द्र सिंह दीनपुर, दर्शन सिंह लौंगोवाल, सतनाम सिंह, मलकीत सिंह बहड़वाल, राजिन्द्र सिंह, हरप्रीत सिंह, सुखजिन्द्र सिंह आदि उपस्थित थे।

बाबा बचन सिंह और बाबा महेन्द्र सिंह दिल्ली वाले करवाएंगे कार सेवा
इस दौरान प्रधान गोबिन्द सिंह लौंगोवाल ने कहा कि श्री हरिमंदिर साहिब में संगत की आमद दिन-ब-दिन बढ़ रही है जिसके मद्देनजर श्री गुरु रामदास लंगर घर की इमारत का विस्तार किया गया है।उन्होंने कहा कि इस इमारत के बाहरी रूप को पहली इमारत की तरह बनाया जाएगा और इस कार्य की कार सेवा बाबा बचन सिंह और बाबा महेन्द्र सिंह दिल्ली वालों को सौंपी गई है।

उन्होंने कहा कि शिरोमणि कमेटी का हमेशा प्रयास रहा है कि इस पवित्र स्थान पर पहुंचती संगत की सुविधा के लिए अधिक से अधिक कार्य किए जाएं। उन्होंने कहा कि लंगर घर की नई इमारत में बड़ी संख्या में संगत एक ही समय बैठ सकेगी। ऊपर वाली मंजिलों के लिए संगत की सुविधा के लिए नई इमारत में लिफ्टें भी लगाई गई हैं जिनका श्रद्धालुओं को लाभ होगा। 

swetha