इस बार श्रावण अष्टमी नवरात्रों पर नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु मां चिन्तपूर्णी व नैना देवी के दर्शन

punjabkesari.in Tuesday, Jul 21, 2020 - 01:43 PM (IST)

रूपनगर-आनंदपुर साहिब(विजय): आनंदपुर साहिब के साथ लगते हिमाचल प्रदेश के प्रसिद्ध शक्तिपीठ माता श्री नयना देवी मंदिर में लगने वाला बड़ा श्रावण अष्टमी मेला इस बार कोविड़-19 महामारी के चलते नहीं लगेगा।

बता दें कि इस मेले में पंजाब के अलावा हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, दिल्ली व देश के अन्य राज्यों सहित विदेश से करीब 20 लाख श्रद्धालु मां के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं। यह मेला 21 जुलाई से 29 जुलाई तक आयोजित होगा। हालांकि पूजा-पीठ, आरती विधिवत परंपरा के अनुसार होगी लेकिन इस बार श्रावण अष्टमी नवरात्रों के दौरान श्रद्धालु मां के दर्शन नहीं कर सकेंगे।

हिमाचल प्रेदश के शक्तिपीठ माता श्री नयना देवी जी तथा माता श्री चिन्तपूर्णी जी के मंदिर में लगने वाला यह सबसे बड़ा मेला है। कहा जाता है कि श्रावण अष्टमी नवरात्रों का विशेष महत्व है तथा यह मेला श्रद्धालुओं की आस्था का प्रतीक माना जाता है। डिप्टी कमिश्रर बिलासपुर (हिमाचल प्रेदश) राजेश्वर गोयल तथा मंदिर न्यास के प्रधान एसडीएम सुभाष गौतम के अनुसार यह श्रावण अष्टमी मेला बेशक बड़ा है लेकिन इस बार मेले के दौरान महामारी के चलते श्रद्धालुओं के मंदिर में आने पर मनाही रहेगी। 

Vaneet