गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में 7 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने टेका माथा

punjabkesari.in Monday, Nov 11, 2019 - 08:23 AM (IST)

सुल्तानपुर लोधी(सोढी): डेरा बाबा नानक में करतारपुर कॉरीडोर के उद्घाटन के बाद सुल्तानपुर लोधी में मनाए जा रहे श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव समारोह में संगत की आमद में काफी बढ़ौतरी हुई है। रविवार को 7 लाख से अधिक संगत गुरुद्वारा श्री बेर साहिब में नतमस्तक होने के लिए पहुंची। 

श्री गुरु नानक देव जी के 550वें प्रकाशोत्सव संबंधी शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से पावन नगरी सुल्तानपुर लोधी में चल रहे मुख्य समारोह दौरान ‘धन्नू नानक तेरी बड़ी कमाई’ शीर्षक तहत विशेष कवि दरबार करवाया गया। गुरुद्वारा श्री बेर साहिब के नजदीक गुरु नानक स्टेडियम में मुख्य पंडाल में कवि दरबार में विभिन्न जगहों से आए 30 प्रसिद्ध कवियों ने अपनी कविताओं द्वारा श्री गुरु नानक देव जी के जीवन, शिक्षाओं और गुरु साहिब की ओर से समाज के किए बहुपक्षीय सुधारों को अपने कवि अंदाज में बयान किया गया। 

इस दौरान शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी की ओर से कवि दरबार में हिस्सा लेने वाले सभी कवियों को 11-11 हजार रुपए की राशि और सम्मान चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया गया। एस.जी.पी.सी. की पूर्व अध्यक्ष बीबी जागीर कौर ने कहा कि श्री गुरु नानक देव जी विश्व के संयुक्त रहबर और महान समाज सुधारक थे।

उन्होंने लोगों के दुख-दर्द को समझ कर अपनी बाणी में मानवीय जीवन को सुखद बनाने के लिए मार्ग बताया। गुरु साहिब के 550वें प्रकाशोत्सव को लेकर कवि दरबार करवाने के लिए उन्होंने शिरोमणि कमेटी के अध्यक्ष भाई गोबिन्द सिंह लौंगोवाल की सराहना की। 

swetha