पुलवामा आतंकी हमले को देखते हुए श्री कटासराज की यात्रा रद्द

punjabkesari.in Sunday, Feb 17, 2019 - 08:40 AM (IST)

जालंधर (धवन): जम्मू-कश्मीर के पुलवामा क्षेत्र में पाक प्रशिक्षित आतंकियों द्वारा सी.आर.पी.एफ. के जवानों पर किए गए भीषण हमले को देखते हुए श्री कटासराज तीर्थयात्रा को रद्द कर दिया गया है तथा अब हिंदू तीर्थयात्रियों का जत्था श्री कटासराज की यात्रा के लिए पाकिस्तान नहीं जाएगा।

केंद्रीय सनातन धर्म सभा उत्तरी भारत के प्रधान तथा श्री कटासराज धाम तीर्थ यात्रा के संयोजक शिवप्रताप बजाज ने कहा कि 2 से 8 मार्च तक होने वाली प्रस्तावित तीर्थयात्रा पर श्रद्धालु नहीं जाएंगे, क्योंकि पूरे देश में पुलवामा हमले के कारण दुख का माहौल बना हुआ है। महाशिवरात्रि के अवसर पर यह तीर्थयात्रा हर वर्ष होती है। इसे लेकर पूरी तैयारियां भी हो चुकी थीं तथा देशभर से लगभग 150 श्रद्धालु तीर्थयात्रियों की सूची भारत सरकार को भेजी जा चुकी थी जिसमें देश के विभिन्न 12 प्रदेशों से तीर्थयात्रियों को सम्मिलित होना था। शिव प्रताप बजाज ने कहा कि इंडो-पाक प्रोटोकोल 1972 के अनुसार देशभर से 200 हिंदू तीर्थयात्रियों को इस यात्रा की अनुमति है। वर्ष में 2 बार यात्रा होती है।

मौजूदा हालात में आतंकियों की घिनौनी करतूत के कारण श्री कटासराज के हजारों श्रद्धालुओं की धार्मिक भावनाओं को गहरा आघात पहुंचा है, इसी कारण तीर्थयात्रा स्थगित करनी पड़ी है। जब तक दोनों देशों के हालात सामान्य नहीं होते, तब तक पाकिस्तान में तीर्थयात्रियों का जत्था ले जाने का सवाल ही पैदा नहीं होता है। केंद्रीय सनातन धर्म सभा उत्तरी भारत की बैठक में समस्त पदाधिकारियों ने एक मिनट का मौन रख कर पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को श्रद्धांजलि भी दी।

Anjna