दिल्ली-अमृतसर-कटरा राष्ट्रीय मुख्य मार्ग परियोजना का कार्य जल्द होगा शुरू: मलिक

punjabkesari.in Monday, Nov 05, 2018 - 03:44 PM (IST)

अमृतसरः दिल्ली-अमृतसर-कटरा मुख्य मार्ग परियोजना का कार्य जल्द ही शुरू होने वाला है। इस मार्ग के बनने से पंजाब के विकास के लिए नया स्वर्णिम द्वार खुलेगा और अमृतसर से कटरा व अमृतसर से दिल्ली की दूरी भी आसान हो जाएगी। 


केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात करने के बाद अमृतसर लौटे पंजाब भाजपा अध्यक्ष एवं सांसद श्वेत मलिक ने सोमवार को पत्रकारों से कहा कि 60 हजार करोड़ रुपए की लागत से बनने वाले मुख्य मार्ग के लिए निविदा प्रक्रिया आखिरी चरण में है। उन्होंने बताया कि गडकरी ने अमृतसर, मोगा, बरनाला, जींद, दिल्ली एक्सप्रेस हाइवे का कार्य तेजी से पूरा करने के निर्देश दिए हैं। मलिक ने बताया कि साल 2016 में इस मुख्य मार्ग परियोजना को फाइलों मे ही दफन कर दिया गया था।उन्होंने इस विषय को सांसद में भी उठाया था। उन्होंने बतया कि इस विषय को गंभीरता से लेते हुए परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने इस प्रोजेक्ट को प्राथमिकता के आधार पर करवाने के निर्देश दिए।

इस परियोजना के पूरा होने पर अमृतसर से दिल्ली की दूरी कम होगी साथ ही अमृतसर से कटरा की दूरी भी कम हो जाएगी। इस हाइवे पर 6 मार्गीय सड़क का निर्माण किया जाएगा। मलिक ने बताया कि इस हाईवे का पंजाब के साथ-साथ हरियाणा, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर और देश की सशस्त्र सेना को भी लाभ मिलेगा। इस हाईवे को एक तरफ जहाँ दिल्ली से जोड़ा जाएगा, वहीं दूसरी तरफ यह सड़क अमृतसर, गुरदासपुर और जम्मू बाईपास से होते हुए कटरा तक जाएगी जिससे अमृतसर और दिल्ली अब एक्सप्रेस हाईवे के माध्यम से कटरा से भी जुड़ जाएगा और वैष्णो देवी जाने वाले यात्रियों को सुविधा होगी। सांसद ने बताया कि इस परियोजना से अमृतसर से दिल्ली के बीच की दूरी 130 किलोमीटर कम हो जाएगी और 4 घंटों में ही दिल्ली और 3 घंटों में जम्मू पहुंचा जा सकेगा। उन्होंने बताया कि इस परियोजना के लिए निविदा और भूमि अधिग्रहण की प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है। उन्होंने कहा कि तीनों राज्यों के मुख्यमंत्री और जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल इस परियोजना के संबंध में परस्पर संपर्क में हैं ताकि परियोजना को कम समय मे पूरा किया जा सके।

Vatika