शिक्षा माफिया के खिलाफ श्वेत मलिक ने संसद में उठाई जोरदार आवाज

punjabkesari.in Saturday, Jul 27, 2019 - 08:43 AM (IST)

अमृतसर(कमल): भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष व सांसद श्वेत मलिक ने आज पंजाब में प्र्राइवेट स्कूलों द्वारा मनमानी करते वसूली जाने वाली भारी फीस के खिलाफ संसद में जोरदार आवाज उठाई। मलिक ने कहा कि स्कूल शिक्षा का मंदिर हैं पर कुछ प्राइवेट स्कूलों ने इसे भारी रकम बटोरने का व्यवसाय बना लिया है व डोनेशन, बिल्डिंग फीस, ट्रांसपोर्ट, स्कूल यूनिफॉर्म, लाइब्रेरी व लैबोरेटरी फीस, स्कूल टूर, प्रोजैक्ट्स, स्पोर्ट्स फीस के माध्यम से ब‘चों के माता-पिता से भारी रकम वसूल रहे हैं। 

उन्होंने कहा कि माता-पिता सीमित आय के बावजूद ब‘चों को अ‘छी शिक्षा दिलाने का सपना देखते हैं जिस पर भारी फीस डकारने वाले यह स्कूल ग्रहण लगा देते है। मलिक ने कहा कि बच्चों की शिक्षा के लिए अपना पेट काटकर मां-बाप भारी फीस देकर व समाज में झूठी शान की खातिर अत्याचार चुपचाप सहते हैं। प्राइवेट स्कूलों की जमापूंजी में इतनी वृद्धि होती जा रही है कि आज बड़े उद्योगपति स्कूल व्यवसाय से जुड़ते जा रहे हैं।

कान्वैंट व निजी स्कूलों द्वारा हर वर्ष कोर्स बदलने से जहां अभिभावक अपने बड़े ब‘चों की किताबें दोबारा प्रयोग में नहीं ला पाते वहीं निजी प्रकाशकों की किताबों व कापियों के मनमाने ढंग से दाम बढ़ाने पर कोई लगाम न होने से अभिभावकों को कई गुना तक अपनी जेब ढीली करनी पड़ रही है। मलिक ने वित्त मंत्री से भी मांग की कि जो थोड़े समय में इन प्राइवेट स्कूलों की आय में भारी वृद्धि होती है उसमें टैक्स चोरी की भी जांच करें। 

Vatika