श्वेत मलिक ने ‘एक राष्ट्र, एक बिजली दर‘ की मांग की

punjabkesari.in Monday, Jul 15, 2019 - 06:23 PM (IST)

चंडीगढ़: भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की पंजाब इकाई के अध्यक्ष और सांसद श्वेत मलिक ने पंजाब में सबसे महंगी बिजली होने का आरोप लगाते हुए आज मांग की कि देश भर में बिजली की एक ही दर होनी चाहिए। 

मलिक ने यहां जारी बयान में कहा कि जैसे देश भर में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) लागू किेए जाने से व्यापारियों को राहत मिली है और सरकार का राजस्व भी बढ़ा है, उसी तरह देश के सभी राज्यों में बिजली की दरों में समानता होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि बिजली आज रोटी, कपड़ा और मकान की तरह ही बुनियादी जरूरत के रूप में जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा बन गई है और इसके बिना जीना आसान नहीं है। 

उन्होंने कहा कि बिजली के बिना न तो किसानी हो सकती है न उद्योग चल सकते हैं और न ही घर। उन्होंने आरोप लगाया कि पंजाब सरकार पड़ोसी राज्यों के मुकाबले महंगी बिजली दे रही है। उन्होंने कहा पंजाब में जहां प्रति यूनिट बिजली दर आठ रुपए है वहीं जम्मू कश्मीर में तीन रुपए और चंडीगढ़ (यूटी), हिमाचल प्रदेश व हरियाणा में पांच-पांच रुपए है। उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि कैप्टन अमरिंदर सिंह ने चुनाव पूर्व पांच रुपए प्रति यूनिट बिजली का वायदा किया था पर सरकार बनने के बाद पिछले तीन साल में बिजली की दरें घटाने के बजाय 25 फीसदी बढ़ाई ही हैं। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष ने आरोप लगाया कि महंगी बिजली के कारण कृषि और उद्योग प्रभावित हो रहे हैं। 

उन्होंने लोकसभा चुनाव के बाद बिजली दरें बढ़ाने के सरकार के औचित्य पर सवाल उठाते हुए कहा कि यह पंजाबवासियों की लूट है और केंद्र को हस्तक्षेप करना चाहिए। उन्होंने हाल के बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमन के ऊर्जा क्षेत्र के लिए ‘एक राष्ट्र, एक ग्रिड‘ की बात का हवाला देते हुए कहा कि केंद्र को देश भर में बिजली की दर एक करने की दिशा में भी काम करना चाहिए।
 

Vaneet