PICS: विधानसभा में बदल दी सिद्धू की सीट, कभी जा बैठे थे CM कैप्टन की खाली कुर्सी पर

punjabkesari.in Friday, Aug 02, 2019 - 04:33 PM (IST)

चंडीगढ। कैबिनेट से इस्तीफा दे चुके नवजोत सिंह सिद्धू अपने अनोखे अंदाज के लिए पंजाब की सियासत में आजकल खासे चर्चा में हैं। मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद वह सरकार की किसी भी प्रकार की गतिविधियों में हिस्सा नहीं ले रहे हैं। वह शुक्रवार को मॉनसून सत्र के पहले दिन विधानसभा भी नहीं पहुंचे। मंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद बतौर विधायक उनकी सीट भी विधानसभा सदन में दूसरी कतार में कर दी है। यहां आपको बताने जा रहे हैं कि पंजाब में कांग्रेस के सत्ता में काबिज होने के बाद 24 मार्च 2017 को सरकार का पहला विधानसभा सत्र हुआ था। इस सत्र के पहले ही दिन वह सदन में सीएम कैप्टन अमरेंद्र सिंह की खाली सीट पर जा बैठे थे और उन्हें नियमों की जानकारी देकर सीट से उठाया गया था।

उस दौरान पंजाब विधानसभा के सत्र के पहले ही दिन शपथ ग्रहण के दौरान उस समय स्थिति दिलचस्प हो गई जब सिद्धू मुख्यमंत्री की खाली सीट पर जा बैठे थे। मंत्री ब्रह्म महिंद्रा सदन से बाहर थे और मुख्यमंत्री कैप्टन अमरेंद्र सिंह भी जरूरी मीटिंग के कारण सदन से जा चुके थे।  सिद्धू के मन में पता नहीं क्या आया था कि उन्होंने मौका पाते ही मुख्यमंत्री की खाली सीट संभाल ली थी। 

लोकसभा में सांसद रहते हुए संसदीय नियमों व मर्यादा की जानकारी होने के बावजूद सिद्धू नियमों को ही भूल गए थे। नियमों के अनुसार विधानसभा में मुख्यमंत्री की सीट पर कोई और नहीं बैठ सकता। अगर मुख्यमंत्री सदन में न हों तो अपनी सीट पर बैठकर ही वरिष्ठ मंत्री उनकी जगह काम कर सकता है। उधर, सिद्धू के एकदम मुख्यमंत्री की सीट पर बैठने पर विधानसभा के अधिकारी व वॉच एंड वॉर्ड स्टाफ भी हैरान रह गए थे और तुरंत किसी ने सिद्धू को नियम के बारे में बताया। गौरतलब है कि आजकल सिद्धू के कैप्टन अमरेंद्र के साथ मतभेद बहुत गहरा गए हैं। जिसकी वजह से उन्हें मंत्री पद से इस्तीफा भी देना पड़ा क्योंकि कैप्टन ने उनका स्थानीय निकाय मंत्रालय छीनकर उन्हें उर्जा मंत्रालय दे दिया था।


 

Suraj Thakur