सिख हेरिटेज आयोग की जल्द होगी स्थापना: फुल्का

punjabkesari.in Saturday, Apr 06, 2019 - 07:48 PM (IST)

अमृतसर: श्री अकाल तख्त साहिब के कार्यवाहक जत्थेदार ज्ञानी हरप्रीत सिंह ने एच. एस. फुल्का के साथ हुई बैठक में आश्वासन दिया है कि सिख विरासतों की देखभाल के लिए जल्दी ही सिख हेरिटेज आयोग की स्थापना की जाएगी। 

 फुलका ने शनिवार को यहां जारी बयान में बताया कि गुरूद्वारा तरनतारन साहब में सौ साल पुरानी एतिहासिक दर्शनी ड्योडी को गिराने की कोशिश दुर्भाग्यपूर्ण है। उन्होंने बताया कि इस घटना के संबंध में आज श्री अकाल तख्त साहब के जत्थेदार के साथ बैठक हुई। इस दौरान इस पर चर्चा की गई कि अगर किसी इमारत की मरम्मत की जरुरत होगी तो इसके लिए मंजूरी लेना जरूरी होगा।

 जत्थेदार ने आश्वासन दिया कि इस उदेश्य के लिए एक माह के भीतर ही सिख हेरिटेज आयोग का गठन कर दिया जाएगा और इसकी देखरेख में ही एतिहासिक इमारतों की मरम्मत का कार्य किया जाएगा। आयोग में दो कंजर्वेटिव आर्किटेकट, एक सिख नक्काशी कलाकारी का माहिर, एक सिख हिस्टोरियन जिसको इतिहास की पूर्ण जानकारी हो और साथ ही एक होर्टिकल्चर माहिर होगा जो पुरातन वृक्षों की देखभाल का काम करेगा। उन्होंने बताया कि वह आयोग की स्थापना के लिए शिरोमणि गुरूद्वारा प्रबंधक समिति से सुझाव आंमत्रित करेंगे। सुझाव मिलने पर एक माह में आयोग का गठन कर दिया जाएगा। 
 

Vaneet