राजस्थान को दिया जाने वाला पानी बंद हो या फिर बनती कीमत 16 लाख करोड़ वसूले जाएं : बैंस

punjabkesari.in Sunday, Jul 07, 2019 - 01:22 PM (IST)

जालंधर(वरुण): पंजाब के  दरियाओं को नहरें बना कर अन्य राज्यों को लंबे समय से फ्री में दिए जा रहे पानी के विरोध में लोक इंसाफ पार्टी के प्रधान सिमरजीत सिंह बैंस ने अकाली-भाजपा व कांग्रेस पार्टी पर भड़ास निकाली। उन्होंने प्रैस कांफ्रैंस दौरान कहा कि पंजाब का पानी अन्य राज्यों को फ्री में देना गैर-कानूनी है, जबकि पंजाब की धरती को बंजर होने से बचाने के लिए या तो सरकार राजस्थान को फ्री में दिया जा रहा पानी बंद करे अथवा पुरानी बनती रकम 16 लाख करोड़ रुपए वसूल करने के बाद पानी देना शुरू करे। बैंस ने कहा कि आजादी से पहले पटियाला रियासत से ब्रिटिश सरकार अधीन आते अंबाला को नाले के रास्ते दिए जाने वाले पानी की कीमत वसूल की जाती थी, लेकिन आजादी के बाद पंजाबियों का इस ओर ध्यान ही नहीं गया। 

इसी बात का फायदा उठाते हुए 29 जनवरी, 1955 को एक मीटिंग केंद्रीय सिंचाई व बिजली मंत्री गुलजारी लाल नंदा की प्रधानगी में हुई, जिसमें पंजाब के उस समय के मुख्यमंत्री भीम सेन सच्चर भी शामिल हुए थे। उस मीटिंग में पंजाब के पानी को गैर-कानूनी ढंग से बांट लिया गया, लेकिन इसी मीटिंग में पानी की कीमत वसूलने पर भी मोहर लगा दी गई। बैंस ने कहा कि उसके बाद से पंजाब की किसी भी सरकार ने पानी की कीमत वसूलने के लिए कोई प्रयास नहीं किया। लोक इंसाफ पार्टी ने पानी की कीमत वसूलने के लिए प्राइवेट बिल विधानसभा में पेश किया, जिसके कारण उनको विधानसभा में 2 बार मार्शलों के हाथों पिटवाया गया, परंतु अकाली-भाजपा सरकार के लिए गले की हड्डी बना पानी की कीमत वसूलने का यह प्राइवेट बिल 16 नवम्बर, 2016 को सरकार ने क्रैडिट लेने के लिए पास करवा दिया था। 

उन्होंने कहा कि आज तक अकाली व कांग्रेस सरकार पानी की कीमत वसूलने के लिए बिल बना कर नहीं दे सकी। पंजाब की धरती के नीचे का पानी लगातार कम होता जा रहा है और धरती बंजर हो सकती है। इस गंभीर मुद्दे पर उनकी पार्टी पानी को बचाने के लिए राजस्थान को फ्री में दिए जा रहे पानी को बंद करने या फिर उससे 16 लाख रुपए वसूलने की मांग कर रही है।बैंस ने कहा कि पैसे आने पर पंजाब सरकार पर चढ़ा कर्जा भी उतर जाएगा। इस जन आंदोलन के साथ पंजाबी लोगों को जोडऩे के लिए वह 12 से 22 जुलाई तक पूरे पंजाब का दौरा करेंगे। 

swetha