MSP को लाना व खत्म करना पंजाब के किसानों के खिलाफ ही गयाः सिमरजीत बैंस

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 06:37 PM (IST)

गढ़शंकर (शोरी): लोक इंसाफ पार्टी के अध्यक्ष सिमरजीत सिंह बैंस ने फोन पर विशेष बातचीत के दौरान कहा कि केंद्र सरकार ने जब-जब भी खेती से जुड़े अहम फैसले लिए हैं तो उन्होंने पंजाब के किसानों का नुकसान ही किया है।

बैंस ने कहा कि फसलों का न्यूनतम समर्थन मूल्य तय करने का केंद्र सरकार द्वारा जब फैसला लिया गया था तब देश के अंदर अनाज की बेहद ज्यादा कमी थी और अकाल जैसी स्थिति बनी हुई थी, लेकिन पंजाब में तब भी लोगों के पास खाने के लिए पूर्ण मात्रा में अनाज था व अच्छी पैदावार होती थी। उस मौके पर गेहूं का जो दाम किसानों को पंजाब में मिलता था यदि वे अपनी फसल यूपी या बिहार लिकर जाते थे तो वहां पर उन्हें उनके अनाज का दोगुना से भी ज्यादा भाव मिलता था। इस तथ्य को मुख्य रखते हुए फसलों का न्यूनतम मूल्य केंद्र सरकार द्वारा निश्चित किया गया था व पंजाब के किसानों को मिलने वाले मुनाफे पर प्रतिबंध लगा।

बैंस ने कहा कि समय के साथ-साथ यू.पी व बिहार के किसानों को केंद्र सरकार द्वारा दी जाने वाली सहूलतों से खेती की वहां पर पैदावार बढ़ गई और जो केंद्र ने फैसले लिए उसकी बदौलत पंजाब के बाहरी प्रदेशों में अनाज की पैदावार बढ़ी और केंद्र सरकार ने अब एम.एस.पी को खत्म करने का फैसला इसी कारण लिया था कि पंजाब के किसानों की फसल की सरकारी खरीद को बंद किया जा सके व पंजाब के किसानों को होने वाले मुनाफे पर अंकुश लगेगा। बैंस ने कहा कि केंद्र ने आज तक जो भी किसानी के साथ जुड़े मामलों पर फैसले लिए उससे पंजाब का नुकसान ही हुआ है। उन्होंने मांग की कि केंद्र सरकार खेती के नए बिल्लो को हरियाणा व पंजाब में खत्म करके मुल्क में बिलों को लागू करके देख ले।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Mohit

Recommended News

Related News