सरकारी ITI और बहु तकनीकी कालेजों में कौशल विकास पाठ्यक्रम शुरू किए जाएंगे: चन्नी

punjabkesari.in Wednesday, May 23, 2018 - 05:02 PM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब सरकार ‘घर-घर रोजगार’ मुहिम को बढ़ावा देने के लिए सरकारी आई.टी.आई और बहु-तकनीकी कालेजों में कौशल विकास केंद्र पाठ्यक्रम चलाएगी। 

पढ़ाई छोड़ चुके छात्र भी ले सकेंगे लाभ
तकनीकी शिक्षा एवं औद्योगिक प्रशिक्षण और रोजगार सृजन मंत्री चरनजीत सिंह चन्नी ने यहां बुलाई गई बैठक में कहा कि कौशल विकास मिशन के तहत इन सरकारी संस्थानों में तीन से छह महीने के कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाए जाएंगे। कम पढ़े लिखे या पढ़ाई छोड़ चुके छात्र भी इन कौशल विकास पाठ्यक्रमों में दाखिला लेकर मुफ्त प्रशिक्षण प्राप्त कर सकेंगे। इस प्रशिक्षण पर प्रति विद्यार्थी 10-15 हजार रूपए का खर्च आएगा जिसका सारा भार सरकार उठाएगी।  

उद्योगपतियों से मिलकर चलाएं जाएंगे पाठ्यक्रम  
चन्नी ने कहा कि पहले चरण में कौशल विकास के पाठ्यक्रम 22 सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं और 10 बहु तकनीकी कालेजों में चलाए जाएंगे। इसके बाद इनको अन्य संस्थानों तक बढ़ाया जाएगा। उन्होंने सभी संस्थानों के प्रमुखों को अपने संस्थानों के आसपास की औद्योगिक इकाईयों के साथ मिलकर पाठ्यक्रम चलाने के आदेश दिए। उन्होंने कहा कि उद्योगों में विद्यार्थियों के लिए रोजगार यकीनी बनाने के लिए उद्योगपतियों से मिलकर उनके सुझाव और जरूरतों के मुताबिक पाठ्यक्रम चलाए जाएं। 

पंद्रह दिन में सभी आई.टी.आई और बहु तकनीकी कालेजों के प्रमुख कौशल विकास पाठ्यक्रम चलाने संबंधी प्रोजैक्ट रिपोर्ट जमा कराएं ताकि जिससे उन्हें जल्द पाठ्यक्रम अलॉट किए जा सकें। चन्नी ने सभी संस्थानों के प्रमुखों को भरोसा दिलाया कि अच्छा काम करने वाले और युवाओं को नौकरियां दिलाने वाले सरकारी संस्थानों के प्रमुखों को विशेष लाभ दिए जाएंगे और उनको सम्मानित भी किया जाएगा। 

Vaneet