श्री अकाल तख्त साहिब के सामने लगे ‘खालिस्तान जिंदाबाद’ के नारे

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2023 - 09:00 AM (IST)

अमृतसर: खालिस्तान घोषणा की 37वीं वर्षगांठ मनाते हुए दल खालसा ने जमहूरी और शांतिपूर्ण तरीके से खालिस्तान के लक्ष्य को हासिल करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हुए कहा कि वह पंजाब के सभी धर्मों और वर्गों के लोगों को लेकर चलने के लिए प्रतिबद्ध हैं। संगठन ने अकाल तख्त साहिब में अरदास की और खालिस्तान को अपनी जिंदगी का उद्देश्य करार दिया। इस दौरान दल खालसा के नेताओं ने हाथों में खालिस्तान के पोस्टर लिए श्री अकाल तख्त साहिब के समक्ष अरदास करने के उपरांत खालिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाए।

गौरतलब है कि दमदमी टकसाल द्वारा गठित 5 मैंबरी पंथक कमेटी द्वारा 37 साल पहले 29 अप्रैल को अकाल तख्त साहिब से यह घोषणा जारी की थी और यू.एन.ओ. व भारत सहित सभी सदस्य देशों से राजनीतिक मान्यता मांगी गई थी। पार्टी के प्रवक्ता परमजीत सिंह मंड ने स्पष्ट किया कि खालिस्तान एक धर्म आधारित राज्य नहीं होगा। यह मुस्लिमों, हिंदुओं, ईसाइयों, दलितों, सिखों सबका सांझा और सभी पंजाबियों के लिए होगा। उन्होंने गैर-सिखों से अपील की कि वे किसी भी सरकारी प्रचार के बहकावे में न आएं।

पंथक संगठन ने केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा पंजाब में खालिस्तान की लहर न होने के दावे पर कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि अमित शाह को सिख आवाम में आजादी की भावनाओं का सही पता लगाने के लिए जून माह में पंजाब आना चाहिए। दल खालसा नेता कंवरपाल सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह को पूछा कि वह बताएं कि वह लहर को कैसे पारिभाषित करते हैं, अगर वे लहर की गैर मौजूदगी का अंदाजा इस आधार पर लगा रहे हैं कि पंजाब में खून-खराबा नहीं हो रहा, विस्फोट नहीं हो रहे और न ही कोई अफरा-तफरी का माहौल है, तो वह बड़ी भूल कर रहे हैं।

पार्टी अध्यक्ष हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पंजाब के प्राकृतिक संसाधनों खासकर नदियों के पानी की लूट बदस्तूर जारी है, लोगों के जायज अधिकार और मौलिक आजादी स्टेट के रहमो कर्म पर हैं। युवकों को एन.एस.ए. जैसे सख्त कानून के तहत नजरबंद किया जा रहा है और सिख विरोधी डेरों द्वारा श्री गुरु ग्रंथ साहिब की बेअदबी जारी है। सिखों के अलावा और कोई पंजाबी परेशान नहीं है। इस मौके पर गुरनाम सिंह मुनका, रणवीर सिंह, सुरजीत सिंह, रणजीत सिंह, बलवंत सिंह आदि मौजूद थे।

अपने शहर की खबरें Whatsapp पर पढ़ने के लिए Click Here

पंजाब की खबरें Instagram पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here

अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 

Content Writer

Sunita sarangal