‘सन’ पर ‘स्मॉग’ पड़ा भारी, आसमान में फैले धुएं के कारण नहीं निकला सूरज

punjabkesari.in Wednesday, Oct 31, 2018 - 09:19 AM (IST)

गिद्दड़बाहा (कुलभूषण): ‘सन’ पर ‘स्मॉग’ भारी पड़ रहा है। इसके चलते लोगों को सूरज के दर्शन नहीं हो रहे। गत दिनों से आसमान में फैले धुएं और धुंध ने जिंदगी की रफ्तार को धीमा कर दिया है।  जहां वाहन चालकों को धुंध के चलते वाहन चलाने में परेशानी पेश आ रही है वहीं किसानों  द्वारा जलाई जा रही धान की पराली से उठते जहरीले धुएं ने लोगों का जीना मुहाल कर रखा है।  

स्मॉग के कारण सब से ज्यादा बुरा हाल स्कूली बच्चों, रोजाना यात्रियों और बुजुर्गों का हो रहा है, जबकि शाम के समय आसमान में फैलने वाला धुआ सांस के मरीजों के साथ-साथ आम लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है। इस धुएं के कारण लोगों की आंखों में जलन, सांस लेने में परेशानी, गले की खराबी और चर्म रोग आदि तक की समस्याओं से दो-चार होना पड़ रहा है।

अब तक सब डिवीजन में किए 6 चालान: एस.डी.ओ.
पराली को जलाने वाले किसानों के विरुद्ध इस बार सरकार और प्रशासन का रवैया काफी सख्त रहा है, बावजूद इसके पराली को रात के समय आग लगाने का काम लगातार जारी है। पंजाब प्रदूषण कंट्रोल बोर्ड के एस.डी.ओ. दलजीत सिंह ने बताया कि विभाग द्वारा गिद्दड़बाहा हल्के के गांव चोटियां में पराली जलाने संबंधी 4 चालान और गांव दोदा में अब तक 2 चालान किए गए हैं।

नाक और मुंह ढक कर निकलें बाहर: सचदेवा

इस संबंधी एस.एम.ओ. डा. प्रदीप सचदेवा ने बताया कि यह मौसम लोगों के लिए बहुत नुक्सानदायक है। उन्होंने बताया कि इससे सांस के मरीजों को सांस लेने में भारी दिक्कतें पेश आ रही हैं और गले की एलर्जी, आंखों में जलन और चर्म रोग के मरीजों की संख्या में बढ़ौतरी हो रही है। जब तक उक्त पर्यावरण/मौसम रहता है उस समय तक लोगों को सुबह/शाम की सैर बंद कर देनी चाहिए ।  यदि सुबह-शाम घर से बाहर निकलना जरूरी हो तो नाक और मुंह ढक कर ही बाहर निकला जाए। 

swetha