हिजबुल मुजाहिद्दीन का पंजाब कमांडर ''इकबाल'' सुरक्षा एजैसिंयों के राडार पर

punjabkesari.in Tuesday, May 12, 2020 - 08:24 AM (IST)

अमृतसर(संजीव): 532 किलो हैरोइन के मामले में मोस्ट वांटेड चल रहे कुख्यात हैरोइन तस्कर रणजीत सिंह चीता की गिरफ्तारी के बाद अब उसका साथी इकबाल देश की खुफिया एजेंसियों के राडार पर है। इकबाल आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन की तरफ से पंजाब में फैलाए जा रहे नार्कोटेरेरिज्म का कमांडर माना जा रहा है, जो पिछले करीब 10 माह से पंजाब में बिक रही हैरोइन का पैसा ट्रक ड्राइवरों के जरिए जम्मू कश्मीर भेज रहा था। इकबाल जेल में बैठे बिल्ला हवेलियां का रिश्तेदार है। बेशक पुलिस इस बारे में कोई पुष्टि नहीं कर रही मगर 25 अप्रैल को हिजबुल मुजाहिद्दीन के अहमद वागी को 29 लाख की डिलीवरी करने वाले विक्रमजीत सिंह विक्की व उसके भाई मनिन्द्र सिंह मनी की गिरफ्तारी के बाद यह खुलासा हुआ है।सूत्रों की मानें तो पुलिस जांच में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि पिछले कुछ माह के दौरान पंजाब से ड्रग मनी के करोड़ों रुपए ट्रक ड्राइवरों के रास्ते जम्मू कश्मीर भेजे जा चुके हैं। क्या यह पैसा पंजाब से हिजबुल मुजाहिद्दीन के कमांडर रियाज अहमद नायकू को भेजा जा रहा था।

डौंगल से खुला था चीते का राज
हरियाणा के सिरसा से गिरफ्तार रणजीत सिंह चीता का राज उसके डौंगल से खुला था क्योंकि जैसे ही उसने डौंगल को रिचार्ज करवाया तो सुरक्षाबलों के सर्विलैंस पर उसकी घंटी बज गई जिसके तुरंत बाद एन.आई.ए. व अमृतसर पुलिस ने ज्वाइंट ऑप्रेशन के दौरान चीता व उसके भाई गगनदीप सिंह के ढूंढ निकाला। चीता व उसके भाई गगनदीप सिंह को ढूंढ निकाला।

कुछ सुलगते सवाल

  • क्या 532 किलो हैरोइन की रिकवरी के बाद भी पंजाब में हैरोइन की खेप आई थी?
  • पिछले 10 माह से किस हैरोइन का पैसा ड्राइवर अमृतसर से ले जा रहे थे?
  • ​​​​​​​​​​​​​​क्या गिरफ्तार किया गया रणजीत सिंह चीता हिजबुल के लिए काम कर रहा था?
  • अमृतसर में 532 किलो हैरोइन की कंसाइनमैंट किसकी गारंटी पर आई थी?

यह कुछ ऐसे सवाल हैं, जो फिलहाल पुलिस जांच में बंद हैं। देश की सभी सुरक्षा एजेंसियां गिरफ्तार किए गए रणजीत सिंह चीता उसके भाई गगनदीप सिंह व आतंकी संगठन हिजबुल मुजाहिद्दीन से जुड़े 5 आतंकियों से पूछताछ कर रही है और बहुत जल्द पंजाब में फैलाए गए नार्कोटैरेरिज्म से पर्दा उठ पाएगा।

Vatika