पंजाब में अभी तक 1 लाख से अधिक लोगों की हो चुकी ''कोरोना'' जांच, रोजाना हो रहे 4500 टेस्ट

punjabkesari.in Friday, Jun 05, 2020 - 11:01 AM (IST)

चंडीगढ़: पंजाब में कोरोना वायरस टेस्ट के लिए अब तक 1 लाख से अधिक सैंपल लिए गए हैं और प्रत्येक जिलों में सैंपल एकत्रित करने की सामर्थ्य को ओर बढ़ाने के लिए विस्तार करने की जरूरत है। इस मकसद की पूर्ति के लिए मैडीकल आधिकारियों के अलावा कम्युनिटी हैल्थ अफसरों, स्टाफ नर्सें और फर्मिस्टों  को  सैंपल एकत्रित और पैक करने (अगर नासोफरेजियल /ओरोफैरनजिअल आरटी -पी.सी.आर. कोविड -19 हो) सम्बन्धित प्रशिक्षण देने का फैसला किया गया है।

राष्ट्रीय औसत से अच्छी है पंजाब में टेस्टिंग - सेहत मंत्री
इस संबंधित जानकारी देते सेहत मंत्री बलबीर सिंह सिद्धू ने बताया कि राज्य में अब तक 1 लाख से अधिक कोविड -19 मरीज़ों की जांच की जा चुकी है। 5 मार्च, 2020 (जब पहला कोरोना केस सामने आया था) से लेकर अब तक राज्य में कोरोना वायरस को रोकनो के लिए प्रयास किए जाए रहे है। मंत्री ने कहा कि 3 जून, 2020 तक राज्यों में प्रति मिलियन टैस्टों की संख्या की 3259 प्रतिदिन कर दी है। यह राष्ट्रीय औसत 3046 टैस्ट प्रति मिलियन प्रति दिन की अपेक्षा बेहतर है।

पंजाब ने 25 अप्रैल तक 10,000 नमूनों का  किया था और 4 जून 2020 को तेजी के साथ एक लाख टेस्ट किये गए हैं। यह दिखाता है कि राज अपनी परीक्षा सामर्थ्य बढ़ाने में जो तब्दीलियां कर रहा है वह सही हैं। इस समय राज्यों में बहुत सारी टेस्टिंग सामर्थ्य है और अब लगभग 4500 टैस्ट प्रति दिन किये जा रहे हैं। सरकार राज्य में लेबोटरी  की टेस्टिंग सामर्थ्य बढ़ाने के लिए ठोस यत्न कर रही है। राज्य की तरफ से सरकारी मैडीकल कालेज लेबों के लिए तीन नयी आर. टी. - पी. सी.आर. मशीनों खरीदीं गई हैं। सेहत मंत्री ने कहा कि पंजाब के 5 जिलों जालंधर, लुधियाना, पठानकोट, बरनाला और मानसा में तुरंत टेस्टिंग शुरू की गई है। विभाग ने फरीदकोट और पटियाला में सी. बी. नैट टेस्टिंग शुरू की है। 

Edited By

Tania pathak